अब आवाज़ से पता लगेगा, आप डिप्रेशन के शिकार हैं या नहीं

भारत में करीब साढ़े पांच करोड़ लोग डिप्रेशन और 3.8 करोड़ लोग ऐंक्ज़ाइटी के शिकार हैं.

News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 2:24 PM IST
अब आवाज़ से पता लगेगा, आप डिप्रेशन के शिकार हैं या नहीं
भारत में करीब साढ़े पांच करोड़ लोग डिप्रेशन और 3.8 करोड़ लोग ऐंक्ज़ाइटी के शिकार हैं.
News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 2:24 PM IST
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइज़ेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत डिप्रेशन से पीड़ित लोगों का छठां सबसे बड़ा देश है. यहां करीब साढ़े पांच करोड़ लोग डिप्रेशन और 3.8 करोड़ लोग ऐंक्ज़ाइटी के शिकार हैं. लेकिन अब किसी के डिप्रेशन से पीड़ित होने का पता आसानी से लगाया जा सकेगा. इसके लिए वैज्ञानिकों ने एक नई तकनीक खोज ली है जो कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का प्रयोग से आवाज़ पहचानकर बता देगा कि कोई व्यक्ति डिप्रेशन में है या नहीं.

ऐप के जरिए लिए जाएंगे वॉयस सैंपल-
ये तकनीक यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टा के कम्प्यूटिंग साइंस के वैज्ञानिकों ने निकाली है. इस स्टडी को मशरुरा तनसिम और प्रोफेसर ऐलिनी स्ट्रॉयुलिया ने पूरा किया जो पुरानी रिसर्चों पर ही बेस्ड है. उन्होंने बताया कि बोलते वक्त इंसान के आवाज़ की जो लय होती है उसी से उनके मूड के बारे में जानकारी मिलती है. (ये भी पढ़ें- Amazon Prime Member: 999 वाला सब्सक्रिप्शन सिर्फ 499 रुपये में पाएं, साल भर मिलेगी सर्विस)



बेंचमार्क डेटा का इस्तेमाल करते हुए तनसिम और स्ट्रॉयुलिया ने ऐसी मैथडोलॉजी को डेवलप किया, इसमें कई मशीन लर्निंग एल्गोरिदम को जोड़ा गया जो आवाज के संकेतो का उपयोग कर अवसाद की सटीक स्थिति की पहचान करती है.

उन्होंने कहा कि इसका वास्तविक अनुभव करने के लिए एक ऐप तैयार की जाए जो लोगों के वॉयस सैंपल इकट्ठा करेगी, खासतौर पर जब वह सामान्य बातें कर रहे हो. यह ऐप यूजर के फोन में चलेगी और उनके बदलते स्वभाव के लक्षणों को ठीक वैसे ही ट्रैक करेगी जैसे ऐप के जरिए कदमों को ट्रैक किया जाता है.


Loading...

दुनिया में अवसाद की वजह से होती है सबसे ज्यादा आत्महत्या-
डब्ल्यूएचओ के अनुसार दुनिया भर में सबसे ज्यादा लोग अवसाद की वजह से ही आत्महत्या जैसे कदम उठाते है. जिस पर काबू पाने के लिए वैज्ञानिक एआई तकनीक की मदद से एक ऐसी एप्लीकेशन तैयार करना चाहते हैं जो अवसाद से उबरने में लोगों की मदद कर सके.

ये भी पढ़ें- ऑफिस में नहीं चला पाएंगे Facebook-WhatsApp! सोशल मीडिया को लेकर कड़ा निर्देश जारी
ये भी पढ़ें- Flipkart Big Shopping Days: 275 रुपये से शुरू करें शॉपिंग, Smart TV पर 75% की छूट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 16, 2019, 5:45 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...