Home /News /tech /

youtube brings two new features to elevate credible health information videos for india users nodvkj

YouTube ने हेल्थ वीडियो के लिए लॉन्च किए 2 नए फीचर्स, फेक पोस्ट से मिलेगा छुटकारा

जब कोई यूजर किसी भी हेल्थ संबंधी जानकारी खोजता है तो ये फीचर्स शुरू हो जाती हैं.

जब कोई यूजर किसी भी हेल्थ संबंधी जानकारी खोजता है तो ये फीचर्स शुरू हो जाती हैं.

भारत में इन दोनों ही फीचर्स को हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध कराया जाएगा. यह फीचर्स पहले से ही अमेरिका में उपलब्ध हैं.

नई दिल्ली. गूगल के स्वामित्व वाले वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब (YouTube) ने भारत में अपने प्लेटफॉर्म पर हेल्थ को लेकर मिलने वाली जानकारियों को विश्वसनीय बनाने के लिए दो नए फीचर्स को पेश किया है. ये दो फीचर्स हेल्थ सोर्स इन्फॉर्मेशन पैनल (Health Source Information Panel) और हेल्थ कंटेंट शेल्फ (Health Content Shelves) हैं. इसके जरिए यूजर्स वेरिफाइड सोर्सेज के डेटा को पहचान कर सकेंगे.

इन खास फीचर्स को लाने का मकसद यूट्यूब के जरिए हेल्थ से जुड़ी फैलाई जा रही गलत जानकारियों से यूजर्स को सानधन करना और विश्वसनीय जानकारियां प्रदान करना है. भारत में इन दोनों ही फीचर्स को हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध कराया जाएगा. यह फीचर्स पहले से ही अमेरिका में उपलब्ध हैं.

ये भी पढ़ें- CSK ICICI Bank Credit Card: चेन्नई सुपर किंग्स के मैचों के लिए मिलेगा कॉम्प्लिमेंट्री टिकट, जानें कार्ड के और फीचर्स

यूट्यूब के हेल्थकेयर एंड पब्लिक हेल्थ के डायरेक्टर और ग्लोबल हेड डॉ गर्थ ग्राहम ने कहा, “हमारा मिशन वास्तव में हाई क्वालिटी, ऑफीशियल हेल्थ इन्फॉर्मेशन के लिए बराबर पहुंच ऑफर करना है जो एविडेंस-बेस्ड है, लेकिन बराबर जरूरीहै, इसे कल्चरल, रिलीवेंट और आकर्षक होना चाहिए. यह नजरिया ट्रीटमेंट से जुड़ी गलत इन्फॉर्मेशन से निपटने के हमारे चल रहे प्रयासों को मजबूत करता है.”

ये भी पढ़ें- Netcore IPO: राजेश जैन की कंपनी नेटकोर भी लाएगी आईपीओ, देश में की थी डॉटकॉम एरा की शुरुआत

जब कोई यूजर किसी भी हेल्थ संबंधी जानकारी खोजता है तो ये फीचर्स शुरू हो जाती हैं. मान्यता प्राप्त हेल्थ संस्था और सरकारी संस्थाओं के वीडियो के तहत ‘हेल्थ सोर्स इन्फॉर्मेशन पैनल’ दिखाई देंगे. जैसे, अगर कोई व्यक्ति अपोलो हॉस्पिटल्स द्वारा ब्रेस्ट कैंसर पर वीडियो देख रहा है, तो उसके नीचे एक लेबल दिखाई देगा, जो यह दर्शाएगा कि यह एक क्रेडिबल सोर्स से है.

Tags: Tech News in hindi, Youtube

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर