ये था Youtube का पहला वीडियो, 14 साल में मिल चुके हैं इतने व्यूज़

यूट्यूब का पहला वीडियो
यूट्यूब का पहला वीडियो

यूट्यूब पर पहला वीडियो इसकी स्थापना के करीब ढाई महीने बाद अपलोड किया गया था. इस वीडियो का टाइटल है 'Me at the Zoo.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 14, 2019, 8:17 AM IST
  • Share this:
वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब की स्थापना को आज 14 साल पूरे हो गए हैं. साल 2005 में आज ही के दिन चैड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम ने यूट्यूब की शुरुआत की थी. कोई गाना हो, फिल्म का ट्रेलर या फिर कोई वीडियो, आज यूट्यूब इंटरनेट का ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां ये सब चीजें उपलब्ध होती हैं.

पिछले कुछ सालों में यूट्यूब बेहद लोकप्रिय हुआ है और इन दिनों यूट्यूब मनोरंजन के साथ-साथ जानकारी का भी प्लेटफॉर्म बन गया है. यूट्यूब पर हर दिन हजारों की संख्या में वीडियो अपलोड हो रहे हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि यूट्यूब पर कौन सा वीडियो सबसे पहले अपलोड किया गया था.

यूट्यूब पर पहला वीडियो इसकी स्थापना के करीब ढाई महीने बाद अपलोड किया गया था. इस वीडियो का टाइटल है 'Me at the Zoo.' यह वीडियो यूट्यूब के को-फाउंडर जावेद करीम ने अपलोड किया था. यह वीडियो मात्र 18 सेकेण्ड का है, जिसे जावेद के दोस्त याकोव लापित्स्की ने रिकॉर्ड किया था.




इस वीडियो में जावेद सैन डिएगो शहर के एक चिड़ियाघर में हैं और हाथियों के सामने खड़े होकर उनके बारे में बता रहे हैं. वीडियो में जावेद बताते हैं कि इस जानवर के बारे में सबसे दिलचस्प है कि इनकी सूड बहुत लंबी होती है. वीडियो को अब तक 6 करोड़ से ज्यादा लोग देख चुके हैं.

बता दें कि नवंबर 2016 में गूगल ने 1.68 बिलियन डॉलर में यूट्यब को खरीद लिया था. वहीं बात करें यूट्यूब पर सबसे अधिक बार देखे गए वीडियो की तो जनवरी 2017 में अपलोड Despacito यूट्यूब पर सबसे अधिक बार देखा गया वीडियो है. इस वीडियो को अब तक 5,968,299,296 व्यूज मिल चुके हैं.

ये भी पढ़ें: इंटरनेट इस्तेमाल करते हुए कैसे रहें Safe, गूगल ने दी टिप्स

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज