होम /न्यूज /तकनीक /YouTube handles: यूट्यूब चैनल को मिलेगी यूनीक पहचान, सर्चिगं भी हो जाएगी आसान

YouTube handles: यूट्यूब चैनल को मिलेगी यूनीक पहचान, सर्चिगं भी हो जाएगी आसान

YouTube (फाइल फोटो)

YouTube (फाइल फोटो)

यूट्यूब कम्युनिटी मेंबर्स के लिए एक-दूसरे को सर्च करना और कनेक्ट करना आसान बनाएगी. इसके लिए कंपनी यूट्यूब हैंडल पेश करे ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

यूट्यूब कम्युनिटी मेंबर्स के YouTube handles लेकर आ रही है.
YouTube handles से आपके चैनल को यूनीक पहचान मिलेगी.
इसके जरिए यूजर्स अपने पसंदीदा क्रिएटर्स को आसानी से सर्च कर सकेंगे.

नई दिल्ली. आने वाले हफ्तों में YouTube कम्युनिटी मेंबर्स के लिए एक-दूसरे को सर्च करना और कनेक्ट करना आसान बनाएगी. इसके लिए कंपनी यूट्यूब हैंडल पेश करेगी. कंपनी ने कहा है कि हर चैनल के लिए एक यूनीक हैंडल होगा. इसके जरिए फैंस आसानी से अपने पसंदीदा क्रिएटर्स का कंटेट सर्च कर सकेंगे और उनके साथ इंटरैक्ट कर सकेंगे. हैंडल चैनल के पेज और शॉर्ट पर दिखाई देगा. यूट्यूब  धीरे-धीरे सभी चैनलों के लिए हैंडल जारी करेगी.

कंपनी ने कहा है कि अगले महीने हम क्रिएटर्स को सूचित करेंगे कि वे अपने चैनल के लिए हैंडल कब चुन सकते हैं. ज्यादातर मामलों में क्रिएटर्स का डिफ़ॉल्ट हैंडल बन जाएगा. इसके अलावा आप YouTube स्टूडियो में सूचना आते ही अपने चैनल के लिए हैंडल बदलने का विकल्प चुन सकते हैं.

एक चैनल के लिए एक हैंडल
बता दें हैंडल यूनीक होना चाहिए. हर YouTube चैनल के लिए केवल एक ही हैंडल होगा, इसलिए कंपनी उन्हें धीरे-धीरे रोल आउट करेगी. किसी क्रिएटर को हैंडल सेलेक्शन प्रोसेस का एक्सेस कब मिलेगा, यह कई फैक्टर्स पर निर्भर करता है. इसमें YouTube presence, सब्सक्राइबर्स की संख्या और चैनल एक्टिव है या इनएक्टिव शामिल है. जब कोई क्रिएटर अपना हैंडल चुनेगा, तो कंपनी उसे मिलते-जुलते यूआरएल देगी.

यह भी पढ़ें- WhatsApp यूजर्स के लिए बुरा खबर! दिवाली से इन स्मार्टफोन्स पर नहीं चलेगा ऐप

खुद हैंडल असाइन करेगा यूट्यूब
अगर चैनल का पहले से ही एक पर्सनलाइज URL है, तो लिंक को अपडेट करने की कोई आवश्यकता नहीं है. वह खुद ही नए हैंडल बेस्ड यूआरएल के साथ रिडायरेक्ट हो जाएंगे. यूट्यूब ने कहा है कि हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि क्रिएटर्स अपने कंटेंट के जरिए यूनीक पहचान बना सकें.अगर आपने अभी तक अपने चैनल के लिए हैंडल नहीं चुना है, तो 14 नवंबर, 2022 से YouTube आपको अपने आप एक हैंडल असाइन कर देगा, जिसे आप चाहें तो YouTube स्टूडियो में बदल सकते हैं.

Tags: Apps, Tech news, Tech News in hindi, Technology, Youtube

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें