YouTube ला रहा है नया फीचर, अब वीडियो के साथ मिलेगा शॉपिंग करने का ऑप्शन!

YouTube ला रहा है नया फीचर, अब वीडियो के साथ मिलेगा शॉपिंग करने का ऑप्शन!
YouTube नए फीचर ‘Products in this Video’ की टेस्टिंग कर रहा है.

यूट्यूब वीडियो (youtube video) के साथ उन प्रोडक्ट के कुछ शॉपिंग लिंक (shopping link) दिखाए जाएंगे, जिनका जिक्र उस वीडियो में किया जा रहा होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2020, 12:19 PM IST
  • Share this:
यूट्यूब (Youtube) ने अपने प्लैटफॉर्म पर नए फीचर की टेस्टिंग ‘Products in this Video’ का ऐलान किया है. इस फीचर के तहत यूट्यूब वीडियो (youtube video) के साथ उन प्रोडक्ट के कुछ शॉपिंग लिंक (shopping link) दिखाए जाएंगे, जिनका जिक्र उस वीडियो में किया जा रहा होगा. 9टू5 गूगल की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इस फीचर के साथ एक छोटा सा एक्सपेरिमेंट कर रही है, जिसे फिलहाल US के कुछ लोगों पर टेस्ट किया जा रहा है.

‘प्रोडक्ट इन दिस वीडियो’ फीचर वीडियो में दिए गए प्रोडक्ट को समझेगा, फिर उस प्रोडक्ट से जुड़े शॉपिंग लिंक को वीडियो के नीचे या फिर वीडियो पर ही दिखाया जाएगा.

(ये भी पढ़ें- फोन की फोटो और वीडियोज़ को अपनी TV पर देख सकते हैं आप, सिर्फ बदलनी होगी ये एक Setting)



यूट्यूब ने अपने सपोर्ट पेज पर इस फीचर को समझाने के लिए एक उदाहरण का सहारा लिया है. यूट्यूब ने अपने Help सेक्शन में इस फीचर की जानकारी देते हुए बताया कि, अगर किसी यूट्यूब वीडियो का टाइटल ‘Top 10 smartphones in 2020’ है तो ये नया फीचर वीडियो में मौजूद फोन मॉडल की यूट्यूब लिस्ट दिखाएगा.
यूट्यूब के इस फीचर के बारे में बताने से ये काफी हद तक ‘शॉपिंग ऐड’ की तरह लगता है. यूट्यूब के Tom Leung ने बताया, ‘हम अमेरिका में एक छोटा सा एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं जो कुछ विशिष्ट वीडियो के दर्शकों को दिखाता है जिन उत्पादों की उन वीडियो में चर्चा की गई है.

कहा जा रहा है कि ये फीचर YouTube माक्रेटर्स के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है, या SMB विशिष्ट उत्पादों के प्रदर्शन के लिए YouTube का उपयोग करने की तलाश में है.

(ये भी पढ़ें- जल्दी खत्म होती है आपके फोन की बैटरी और डेटा, तो अभी Off कर दें ये 3 Settings)

लॉन्च हुआ UPI पेमेंट ऑप्शन
गूगल के स्वामित्व वाली कंपनी यूट्यूब ने पेमेंट ऑप्शन के तौर पर युनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ऐड किया है. UPI सुविधा को मौजूदा पेमेंट ऑप्शन के साथ अडिशनल तौर पर पेश किया गया है. इस नए फीचर के ज़रिए यूज़र सब्सक्रिप्शन के लिए पेमेंट सीधे बैंक अकाउंट से कर सकेंगे.

यूट्यूब प्रीमियम और यूट्यूब म्युज़िक प्रीमियम के मंथली या क्वार्टली सब्सक्रिप्शन के लिए यूज़र्स UPI ऐप्स का इस्तेमाल करके पेमेंट कर सकते हैं. बताया गया कि UPI मोड का इस्तेमाल सुपरचैट और चैनल जैसे फीचर्स की मेंबरशिप लेने के भी किया जा सकता है, जिससे यूज़र अपने फेवरेट यूट्यूब क्रिएटर्स से जुड़े रह सकते हैं.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp के इन यूज़र्स को मिला नया फीचर अपडेट, Video/Voice Call में ऐसे ऐड करें 8 लोग)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज