अपना शहर चुनें

States

YouTube ने भारतीय यूज़र्स के लिए लॉन्च किया UPI पेमेंट सिस्टम, ऐसे आएगा काम

YouTube ने Video चैप्टर फीचर लॉन्च किया है.
YouTube ने Video चैप्टर फीचर लॉन्च किया है.

यूट्यूब (youtube) ने UPI सुविधा को मौजूदा पेमेंट ऑप्शन (youtube payment option) के साथ अडिशनल तौर पर पेश किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2020, 3:49 PM IST
  • Share this:
गूगल (google) के स्वामित्व वाली कंपनी यूट्यूब (youtube) ने पेमेंट ऑप्शन के तौर पर युनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ऐड किया है. UPI सुविधा को मौजूदा पेमेंट ऑप्शन (youtube payment option) के साथ अडिशनल तौर पर पेश किया गया है. इस नए फीचर के ज़रिए यूज़र सब्सक्रिप्शन के लिए पेमेंट सीधे बैंक अकाउंट से कर सकेंगे.

यूट्यूब प्रीमियम और यूट्यूब म्युज़िक प्रीमियम के मंथली या क्वार्टली सब्सक्रिप्शन के लिए यूज़र्स UPI ऐप्स का इस्तेमाल करके पेमेंट कर सकते हैं. बताया गया कि UPI मोड का इस्तेमाल सुपरचैट और चैनल जैसे फीचर्स की मेंबरशिप लेने के भी किया जा सकता है, जिससे यूज़र अपने फेवरेट यूट्यूब क्रिएटर्स से जुड़े रह सकते हैं.

(ये भी पढ़ें- क्या 3 मई तक बढ़ेगी आपके प्रीपेड प्लान की वैलिडिटी? ट्राई ने बताया पूरा प्लान)



जानकारी के लिए बता दें कि ये पेमेंट सिस्टम सिर्फ उन्हीं के लिए है जो यूट्यूब प्रीमियम और यूट्यूब म्युज़िक प्रीमियम का सब्सक्रिप्शन लेना चाहते हैं. बाकी यूट्यूब का ओरिजिनल शोज़ देखने के लिए किसी तरह के सब्सक्रिप्शन की ज़रूरत नहीं है. कंपनी ने कोविड-10 के चलते अपने प्लेटफॉर्म पर ढेरों ओरिजिनल शोज़ को फ्री कर दिया है. पहले यूट्यूब ऑरिजनल सिर्फ प्रीमियम यूज़र्स के लिए था, लेकिन 8 अप्रैल से इसे सभी के लिए फ्री में उपलब्ध कराया दिया गया है.  
(ये भी पढ़ें- WhatsApp ने इन यूज़र्स को दी ज़रूरी सलाह- इसलिए फौरन अपडेट कर लें अपना वॉट्सऐप) 

टिकटॉक को टक्कर देने की तैयारी
इसके अलावा जानकारी मिली है कि यूट्यूब टिकटॉक को टक्कर देने की तैयारी में है. कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर शॉर्ट वीडियो शेयर करने वाले प्लेटफॉर्म 'Shorts' पर काम कर रही है. इसके फीड में यूज़र्स द्वारा बनाए गए शॉर्ट वीडियो मौजूद होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज