लाइव टीवी

Youtube से हटने वाला है ये फीचर! ये है वजह

News18Hindi
Updated: June 24, 2019, 11:18 AM IST
Youtube से हटने वाला है ये फीचर! ये है वजह
YouTube

जानें किस फीचर को हटाने की तैयारी में है यूट्यूब...

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 24, 2019, 11:18 AM IST
  • Share this:
Youtube अपनी ऐप में कुछ बदलाव करने जा रहा है. यूट्यूब ने ऐप पर कमेंट्स हाइड करना शुरू कर दिया है. कंपनी ने भारत में इसकी टेस्टिंग शुरू कर दी है. जानकारी के मुताबिक ऐसा करने के पीछे यूट्यूब का मकसद हेट-कॉमेंट्स और प्लेटफॉर्म पर फैली नेगेटिविटी को खत्म और कम करना है. बता दें कि यूट्यूब कॉमेंट्स को पूरी तरह हाइड नहीं कर रहा है और फिलहाल विडियो पेज पर नीचे तक स्क्रॉल करने पर छुपाए गए कॉमेंट्स भी यूज़र्स देख सकते हैं. हालांकि, इस तरीके से विडियो को देखने वाले बाकी यूज़र्स को ऊपर बेहतर कॉमेंट्स दिखते हैं और उन्हें पता होता है कि नीचे के हेट-कॉमेंट्स का मकसद केवल नफरत फैलाना या नकारात्मकता बढ़ाना है.

दरअसल प्लैटफॉर्म का कॉमेंट्स सेक्शन विडियो देखने वालों से बेहतर फीडबैक के लिए है. यूट्यूब ने अपने ओरिजनल इंटरफेस में इससे निपटने के लिए बदलाव किए हैं और कुछ यूज़र्स के लिए पूरा कॉमेंट सेक्शन ही हाइड कर दिया गया है. ऐसे यूज़र्स के लिए सभी प्रतिक्रियाएं एक डेडिकेटेड 'कॉमेंट्स' बटन के पीछे छिपी रहेंगी, जिसपर टैप करने के बाद ही यूजर कॉमेंट्स पढ़ सकेंगे. यह डेडिकेटेड बटन विडियो टाइटल के नीचे रेग्युलर लाइक, डिसलाइक और शेयर बटन्स के साथ ही दिया जाएगा. (ये भी पढ़ें-पड़ने वाला था दिल का दौरा! Apple Watch ने यूं बचा ली जान, देखें वीडियो)

यहां दिखेंगे सारे कमेंट्स
इस बटन पर टैप करने के बाद ओवरफ्लो मेन्यू में सभी कॉमेंट्स दिखने लगेंगे, जिन्हें स्क्रॉल करके पढ़ा जा सकेगा. फिलहाल, इस लेटेस्ट अपडेट के बाद कुछ सेलेक्टेड यूज़र्स ही कॉमेंट्स सेक्शन में जाकर कॉमेंट्स पढ़ेंगे, जो उन्हें पढ़ना चाहेंगे और सभी को कॉमेंट्स विडियो के नीचे नहीं दिखेंगे.

Youtube


फिलहाल इस बात की कोई जानकारी नहीं मिली है कि यह फीचर स्टेबल एंड्रॉयड या iOS ऐप में कब से शुरू किया जाएगा. यूट्यूब की ओर से इस फीचर को लेकर कहा गया है कि हम कॉमेंट सेक्शन से जुड़े कुछ अलग-अलग ऑप्शंस को टेस्ट कर रहे हैं. किए जाने वाले बदलाव यूजर्स के फीडबैक पर आधारित होगें. (ये भी पढ़ें- Gmail अकाउंट हैक होने पर आसानी से रिकवर कर सकते हैं आप, अपनाएं ये 8 स्टेप्स)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 24, 2019, 11:01 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर