YouTube पर आया नया 'वीडियो चैप्टर' फीचर, ऐसे आएगा आपके बहुत काम

YouTube पर आया नया 'वीडियो चैप्टर' फीचर, ऐसे आएगा आपके बहुत काम
YouTube ने Video चैप्टर फीचर लॉन्च किया है.

जानें क्या है यूट्यूब का नया फीचर और कैसे ये आपके काम आएगा....

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
यूट्यूब (YouTube)you कुछ दिनों से अपने यूज़र्स के लिए नए-नए फीचर्स पेश कर रहा है. यूट्यूब अपने यूज़र्स को डेस्कटॉप, मोबाइल या टैबलेट पर उन भागों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के उद्देश्य से अपने वीडियो चैप्टर (video chapter)  फीचर्स को शुरू कर दिया है, जो यूज़र्स के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है. ये सुविधा क्रिएटर्स को अपनी कंटेट को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने में भी सक्षम बनाएगी. इस फीचर से विशेष रूप से लंबे वीडियो के लिए बहुत मदद की उम्मीद है.

चैप्टर्स द्वारा आयोजित ऐसे वीडियो के साथ, एक पुस्तक की तरह, यूज़र्स कुछ अंशों या भागों को छोड़ने में सक्षम होंगे, जो उन्हें बेकार लग सकते हैं. क्रिएटर्स के लिए यूट्यूब ट्विटर हैंडल ने गुरुवार को कहा कि वीडियो चैप्टर की सुविधा आधिकारिक तौर पर यहां है. कंपनी ने कहा कि जब चैप्टर इनेबल होते हैं, तो दर्शक ज़्यादा वीडियो देखते हैं और औसतन ज़्यादा बार वापस आते हैं.

(ये भी पढ़ें-Samsung यूज़र्स को बड़ा झटका! 1 जून से इन सभी स्मार्टफोन में बंद हो रहा है ये धांसू फीचर)



द वर्ज की रिपोर्ट में बताया गया है कि वीडियो चैप्टर फीचर को यूट्यूब ने अप्रैल में लॉन्च किया था. डेस्कटॉप पर यूट्यूब यूज़र्स को पता होगा कि वे जो वीडियो देख रहे हैं, अगर उसके चैप्टर्स हैं तो जब वे बार पर माउस घुमाएंगे तो ये वीडियो प्रोग्रेस को इंडिकेट करेगा.



लॉन्च हुआ ‘bed time reminder’
गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने हाल ही में अपने प्लैटफॉर्म के लिए एक नया फीचर 'बेड टाइम रिमाइंडर' पेश किया है, जो आपकी नींद को ध्यान में रखकर उतारा गया है. इस फीचर का मकसद देर रात तक यूट्यूब इस्तेमाल करने वालों को अलर्ट भेजना है, ताकि वे स्क्रीन पर ज़्यादा समय न बिताकर समय पर सो सकें. ये यूट्यूब में डिजिटल वेल बीइंग पहल के हिस्से के रूप में शामिल है, जो सोते समय यूज़र्स को याद दिलाने (रिमाइंडर) के लिए बढ़िया फीचर है.

(ये भी पढ़ें-सस्ते में मिल रहा है Xiaomi का 64 मेगापिक्सल कैमरे वाला दमदार स्मार्टफोन, मिलेगी 4,500 mAh की बैटरी)


इससे यूज़र्स को उनके स्क्रीन पर बिताने वाले समय में कटौती करने में मदद मिलेगी. यूट्यूब ने कहा कि आप वीडियो देखने से रोकने के लिए विशिष्ट समय निर्धारित कर सकते हैं और कब बिस्तर पर जाएं.
First published: May 31, 2020, 1:15 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading