भारतीय यूट्यूबर्स की कमाई में आएगी कमी, अब कंपनी वसूलेगी टैक्स

फोटो क्रेडिट- REUTERS

फोटो क्रेडिट- REUTERS

अगर भारतीय यूट्यूबर्स का अमेरिका में कोई वीडियो देख रहा है तो इस व्यूज से होने वाली कमाई पर टैक्स देना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 10, 2021, 8:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वर्तमान दौर में वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब (YouTube) कमाई का बेहतर जरिया ही नहीं है, बल्कि इसने लोगों को टैलेंट दिखाने के लिए एक प्लेटफॉर्म भी दिया है. लेकिन अब अमेरिका से बाहर के यूट्यूबर्स की कमाई कम हो जाएगी. दरअसल, अब तक यूट्यूब पर वीडियो बनाने वालों को टैक्स नहीं देना पड़ता है लेकिन जल्द ही टैक्स देना पड़ेगा. गूगल ने भारतीय यूट्यूबर्स को मेल भेजकर चेतावनी दी है. इसमें कंपनी ने साफ किया है कि इस साल 31 मई के बाद यूट्यूबर्स की कमाई पर टैक्स लगेगा.

अमेरिकी क्रिएटर्स को नहीं देना होगा टैक्स

राहत की बात है कि आपको सिर्फ उसी व्यूज के टैक्स देने होंगे जो आपको अमेरिकी व्यूअर्स से मिले हैं. साथ ही अमेरिकी क्रिएटर्स को टैक्स नहीं देना होगा. इसका मतलब हुआ कि भारतीय यूट्यूबर्स का अमेरिका में कोई वीडियो देख रहा है तो इस व्यूज से होने वाली कमाई पर टैक्स देना होगा.


जून से शुरू होगी यूट्यूब की नई टैक्स पॉलिसी

गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब की नई टैक्स पॉलिसी की शुरूआत जून 2021 से लागू हो रही है. गूगल ने अपने ऑफिशियल कम्यूनिकेशन में वीडियो क्रिएटर्स से एडसेंस (AdSense) अकाउंट में टैक्स इनफॉर्मेशन सबमिट करने को भी कहा है.

ये भी पढ़ें- Flipkart Quiz March 10, 2021: ढेरों इनाम जीतने के लिए देने होंगे आसान सवालों के जवाब, मिलेंगे कूपन भी



यदि आप अपने टैक्स की जानकारी 31 मई 2021 तक नहीं देते हैं तो कंपनी आपकी कुल कमाई से 24 फीसदी तक पैसे काट लेगी. भारत के मामले में यदि आप टैक्स की जानकारी देते हैं तो अमेरिकी दर्शकों से मिलने वाले व्यूज पर आपका टैक्स 15 फीसदी तक कम हो जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज