Zomato और रेस्टोरेंट्स के झगड़े में क्या हमें नहीं मिलेगा Discount?

डिस्काउंट तो महज एक जरिया है, आपके मोबाइल से होते हुए आपकी जेब तक रास्ता बनाने का, जैसे कि शिकारी जाल बिछाने से पहले दाना डालता हो

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 1:23 PM IST
Zomato और रेस्टोरेंट्स के झगड़े में क्या हमें नहीं मिलेगा Discount?
zomato फूड डिलेवरी ऐप
News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 1:23 PM IST
घर बैठे फोन पर खाना मंगाओ और उसपर तगड़ा डिस्काउंट भी पाओ. ग्राहक को फूड डिलिवरी का ये फंडा बहुत पसंद आया. लगभग इसी तर्ज पर ऑनलाइन रिटेल ने भी हमारे देश में जगह बनाई. अब तो लगता है कि डिस्काउंट भारत के कंज्यूमर मार्केट में जगह बनाने का मंत्रा बन गया है. लेकिन अब ये भी लगता है कि डिस्काउंट तो महज एक जरिया है, आपके मोबाइल से होते हुए आपकी जेब तक रास्ता बनाने का, जैसे कि शिकारी जाल बिछाने से पहले दाना डालता हो. एक बार 'चिड़िया' यानी कंज्यूमर सुविधाओं के मकड़जाल में फंस गया तो फिर डिस्काउंट छू मंतर. आज डिस्काउंट के इसी खेल को लेकर चर्चा की जा रही है. लेकिन इससे पहले देख लेते हैं कि ताजा मामला क्या है.

ये भी पढ़ें: Amazon Fresh Store सिर्फ दो घंटे में पहुंचाएगा ग्रॉसरी, फ्री होगी डिलीवरी

Zomato का ने दिया लालच
रेस्टोरेंट में खाना किसे अच्छा नहीं लगता. ऐसे में 1 के साथ 1 डिश और 2 के साथ 2 ड्रिंक फ्री का ऑफर मिले तो क्या कहना. वो भी एक दिन में जितनी बार चाहो डिस्काउंट का फायदा उठाओ. Zomato ने यही लालच देकर 18-18 सौ में साल भर की गोल्ड मेंबरशिप बेची. रेस्टोरेंट को समझाया कि आपको बैठे बिठाए कुछ ग्राहक देंगे, आप थोड़ा डिस्काउंट दे देना. लेकिन रेस्टोरेंट्स की आंख तब खुली जब, ग्राहक आने लगे और उनका काफी माल डिस्काउंट में निकलने लगा.

तो क्या Amazon, Microsoft दुनिया के लिए बन सकते हैं खतरा, बना रहे हैं किलर रोबोट्स

कब आई रेस्टोरेंट्स को अकल
रेस्टोरेंट्स ने भी नहीं सोचा था कि सौदा इतना भारी पड़ेगा. मगर जब बात समझ में आई तो नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने डिस्काउंट खत्म करवाने के लिए मुहिम छेड़ दी. दबाव बढ़ा तो जोमैटो ने रेस्टोरेंट्स को प्रस्ताव दिया है कि डिस्काउंट में चालाकी से ऐसे फेरबदल कर देंगे जिससे गोल्ड मेंबर डिस्काउंट की लालच में रेस्टोरेंट तक तो आएगा लेकिन डिस्काउंट का पूरा फायदा नहीं उठा पाएगा. लेकिन जोमैटो के हाथों पहले चूना लगवा चुके रेस्टोरेंट मालिक डिस्काउंट पूरी तरह खत्म करवाने पर अड़े हुए हैं.
Loading...

(सोर्स-मनीकंट्रोल)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 12:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...