अपना शहर चुनें

States

भारत में हिट Zoom App के यूज को Apple और एलन मस्क की कंपनी ने क्यों कहा ना, जानिए पूरा मामला

जूम ऐप पर वीडियो चैट करने के दौरान एक बेटे ने अपने पिता की हत्या कर दी.
जूम ऐप पर वीडियो चैट करने के दौरान एक बेटे ने अपने पिता की हत्या कर दी.

दुनियाभर की बड़ी-बड़ी कंपनी Apple, Space X के साथ-साथ NASA भी अपने कर्मचारियों को जूम ऐप (Zoom App) के इस्तेमाल से मना कर रहे है. आइए जानें क्यों?

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण देश में बड़ी संख्या में लोग घर से काम कर रहे हैं. इसीलिए जूम ऐप (Zoom App) तेजी से भारत समेत दुनियाभर में लोकप्रिय हो रही है. लेकिन राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा एजेंसी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप जूम के इस्तेमाल को लेकर साइबर जोखिम के बारे में चेतावनी दी. वहीं, दुनियाभर की बड़ी-बड़ी कंपनी Apple, Space X के साथ-साथ NASA vs भी अपने कर्मचारियों को इससे दूर रहने की सलाह दे रहे है.

क्यों कंपनियां Zoom ऐप के यूज को रोक रही है-ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट जिसमें बताया गया है कि कैसे Apple और उसके कर्मचारी काम के घर के साथ-साथ कंपनी की भविष्य की योजनाओं पर भी काम कर रहे होते हैं.

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि एप्पल की बैठकों में फोन और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया जा रहा है. एप्पल अपनी योजनााओं को लेकर बहुत गोपनीयता बरती है. क्योंकि उनके प्रोडक्ट की कोई भी जानकारी लीक होने से उनको बड़ा नुकसान होगा. इसीलिए एप्पल लगातार अपने कर्मचारियों को जूम ऐप से बचने की सलाह दे रही है.



ये भी पढ़ें-फर्जीवाड़ा: पीएम केयर्स फंड में दान के चक्कर में गलत UPI ID पर न भेज दें पैसा
स्पेसएक्स ने 28 मार्च को अपने कर्मचारियों को एक मेमो भेजा जहां यह स्पष्ट रूप से कहा गया कि कर्मचारियों को जूम ऐप का इस्तेमाल नहीं करना है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक स्पेसएक्स ने जूम का उपयोग नहीं करने का निर्णय लिया था क्योंकि ऐप पर लगातार गोपनीयता और सुरक्षा चिंताओं को लेकर सवाल उठ रहे है.

जूम ऐप यूज करते वक्त रखें इन बातों का ख्याल- एक्सपर्ट्स जूम से होने वाली बैठकों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए कुछ उपाय बता रहे हैं. इनमें जूम साफ्टवेयर को अपडेट रखने को कहा गया है. इसके अलावा सभी बैठकों और वेबिनार्स के लिए हमेशा इतना मजबूत पासवर्ड बनाने को कहा गया है जो इतना मुश्किल हो कि उसका अंदाजा नहीं लगाया जा सके.

ये भी पढ़ें-WhatsApp की ट्रिक! सिर्फ बदल दें ये एक Setting, कम खर्च होगा आपका मोबाइल डेटा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज