VIDEO: आज से ही अपनाएं ये स्मार्ट टिप्स और बचाएं हजारों रुपये!

आप कुछ स्मार्ट टिप्स अपनाकर हर महीने हजारों रुपये बचा सकते हैं. साथ ही, उन पैसों पर कई गुना मुनाफा पाकर उन्हें लाखों रुपये में बदल सकते हैं. आइए जानें कैसे-

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 12, 2018, 11:26 AM IST
  • Share this:

अगर आप भी हमेशा पैसों की तंगी से परेशानी रहते हैं तो अब परेशान न हों, बल्कि इन कामों को कर आप हर महीने कई हजार रुपये बचा सकते हैं. साथ ही, उन पैसों को निवेश कर उस पर कई गुना मुनाफा पा सकते हैं. अब सवाल उठता है ये कैसे होगा. एक्सपर्ट्स हमेशा बताते हैं कि जरूरत पड़ने पर अपना पर्स ढीला करते समय आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपके इन्वेस्टमेंट पर कोई असर न हो, ताकि, बड़े खर्चों की टेंशन आपको न सताए. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ स्मार्ट सेविंग तरीकों के बारे में...

  (1) खरीदारी करते वक्त मां की हिदायत का ख्याल रखें-अपना बचपन याद करें जब आपको कोई खिलौना या चॉकलेट दिखाई देता था, तब आप हर उस खिलौने या चॉकलेट को खरीदना चाहती थे, लेकिन आपकी मां ना कह देती थीं, जानते हैं क्यों? उस समय एक बच्चा होने के कारण आपके लिए इसे समझना थोड़ा कठिन था, लेकिन वह आवेश में आकर की जाने वाली खरीदारी को ना कहने की पहली सबक थी.

अपने अतीत का कोई उदाहरण याद करें और आवेश में आकर की जाने वाली खरीदारी से बचने की कोशिश करें, ख़ास तौर पर इस भारी डिस्काउंट और ऑनलाइन मेगा-सेल वाली दुनिया में आपको सिर्फ जरूरत की चीजें ही खरीदनी चाहिए और ऐसी चीजें खरीदने से बचने की कोशिश करनी चाहिए, जिन्हें खरीदने का मन कर रहा हो लेकिन जरूरी न हो. इससे आपको कुछ समय में काफी पैसे बचाने में मदद मिलेगी. एक क्रेडिट कार्ड आपको पास में पैसे न रहने पर भी चीजें खरीदने का ऑप्शन देता है, लेकिन याद रखें कि निर्धारित इंटरेस्ट फ्री पीरियड के भीतर क्रेडिट कार्ड का बिल चुकाना भी जरूरी है वर्ना पेनल्टी और हेवी इंटरेस्ट रेट्स का सामना करना पड़ सकता है.



(2) बचत करना जल्दी से शुरू कर दें- हो सकता है, आपने अभी तक अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग न की हो, क्योंकि आपको लगता है कि आप अभी भी यंग हैं. लेकिन आपको पता भी नहीं चलेगा कि कितनी जल्दी समय बीत गया. एक कम्फर्टेबल रिटायरमेंट लाइफ जीने के लिए आपको एक बड़ी रकम की जरूरत है. और इसके लिए बचत करना बहुत जरूरी है और इसकी शुरुआत जल्द से जल्द कर देनी चाहिए. जल्द से जल्द बचत करना शुरू करने पर और अपनी अर्निंग्स को फिर से इन्वेस्ट करने पर मिलने वाली कम्पाउंडिंग की सुविधा आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है.
सरकार का ऑफर, 10 आसान सवालों के जवाब देकर जीत सकते हैं 31 हजार रुपए

(3) खर्चों के बाद बचाएं पैसों को लंबे समय के लिए निवेश करें- खर्च करने के बाद जो भी पैसे बचें उसे किसी लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट ऑप्शन में इन्वेस्ट करें जो लंबे समय तक आपके साथ रह सके और आपको अपनी जिंदगी के लक्ष्य पूरा करने में मदद कर सके जैसे एक घर खरीदना या रिटायरमेंट के लिए पैसे बचाना. आपको किसी एक इन्वेस्टमेंट ऑप्शन में इन्वेस्ट करने के बजाय अपने इन्वेस्टमेंट को डाइवर्सिफाई करने की कोशिश भी करनी चाहिए ताकि समय के साथ आपका पैसा बेहतर ढंग से बढ़ सके.

 (4) हमेशा अपने अपने बजट पर नजर रखें -यदि आप पहले से अपने बजट पर नजर नहीं रख रही हैं तो अब आप अपने बजट पर नजर रखना शुरू कर दें. कभी-कभी अन्य खर्च इतने अधिक हो जाते हैं कि उन पर अच्छी तरह नजर न रख पाने के कारण उन्हें याद रख पाना मुश्किल हो जाता है. पैसे के आने-जाने का रिकॉर्ड रखने से आपको एक बेहतर फाइनैंशल प्लानिंग करने में काफी मदद मिल सकती है. इससे आपको इसका भी एक अच्छा आइडिया हो जाएगा कि आप अपने पास मौजूद पैसे को खर्च और बचत के लिए किस तरह विभाजित कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

Video: सरकार ने इनकी सैलरी 4 गुना बढ़ाई, 10वीं पास कर सकते हैं इस जॉब के लिए अप्लाई

अमीर बनाने का फॉर्मूला! ये राज्य सरकार महिलाओं को मुफ्त में देगी मुर्गियां

मालामाल शेयर: एक साल में यहां मिलेगा 30 फीसदी तक का मुनाफा! ऐसे उठाएं फायदा

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज