सरकार सोलर एनर्जी को देगी बढ़ावा, लाएगी नई बीमा योजना

सरकार सोलर एनर्जी को देगी बढ़ावा, लाएगी नई बीमा योजना
Getty Images

घर-घर में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए सरकार एक नई बीमा योजना लाने वाली है। इसके तहत घरों की छत पर लगने वाले सोलर पैनल का बीमा किया जाएगा...

  • Share this:
नई दिल्ली। घर-घर में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए सरकार एक नई बीमा योजना लाने वाली है। इसके तहत घरों की छत पर लगने वाले सोलर पैनल का बीमा किया जाएगा। सरकार का मानना है कि इसके बाद लोगों के लिए सोलर पैनल के लिए बैंक से लोन लेना भी आसान होगा।

सरकार पहले से ही सोलर रूफटॉप लगाने पर 30 फीसदी सब्सिडी देती है, लेकिन लोगों में ये पॉपुलर नहीं है। इसकी मुख्य वजह हैं- मौसम की चुनौतियां और बंदरों का डर। सरकार अब इन खतरों से निपटने के लिए सौर पैनलों का बीमा कराने की योजना बना रही है। सरकार को उम्मीद है कि इससे लोगों को सोलर पैनलों के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

इसके लिए अक्षय ऊर्जा मंत्रालय ने कई बीमा कंपनियों से बात की है। बीमा कंपनियों के एक समूह से इस बारे में सुझाव मांगे गए हैं। ये समूह अपनी रिपोर्ट इस महीने के अंत तक दे देगा। उम्मीद है कि प्राकृतिक आपदाओं, खतरनाक मौसम के असर, चोरी और बंदरों के खतरे से सोलर पैनलों का बीमा हो सकेगा।



सरकार 2020 तक देश में 100 गीगावाट सोलर पावर का उत्पादन करना चाहती है जिसका एक बड़ा हिस्सा सोलर रूफटॉप से आना है। इसके लिए जरूरी है कि आम लोग अपने घरों की छत पर सोलर पैनल बढ़-चढ़कर लगवाएं।
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading