ऑटो एक्सपो: शानदार व्यवस्था क्या आज भी होंगी?

ऑटो एक्सपो: शानदार व्यवस्था क्या आज भी होंगी?

दिल्ली-एनसीआर की सबसे हॉट लोकेशंस में से एक ग्रेटर नोएडा इन दिनों खूब चर्चा में है। ये चर्चा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी हो रही है। वजह है ऑटो एक्सपो।

  • Share this:
ग्रेटर नोएडा। दिल्ली-एनसीआर की सबसे हॉट लोकेशंस में से एक ग्रेटर नोएडा इन दिनों खूब चर्चा में है। ये चर्चा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी हो रही है। वजह है ऑटो एक्सपो। यहां हर रोज नई नई गाड़ियों पर से पर्दा उठ रहा है। शुरुआती दो दिन यहां खूब सारे निवेशक आए, पत्रकार आए, प्रतिनिधि आए। इन सबके लिए आयोजकों की व्यवस्था काबिलेतारीफ रही। यहां भीड़ तो जुटी, लेकिन ये आम लोगों की नहीं थी। पर 5 फरवरी यानि आज से 9 फरवरी तक ये ऑटो एक्सपो आम लोगों के लिए खुल रहा है। तब यहां व्यवस्थाएं बनी रह पाएंगी, ये बड़ा सवाल है।

वैसे, 5 फरवरी से 9 फरवरी तक ये ऑटो एक्सपो आम लोगों के लिए खुलेगा । जो लोग पहले दो दिन ग्रेटर नोएडा ऑटो एक्सपो पहुंचे हैं, वो यहां की व्यवस्थाओं की जमकर तारीफ कर रहे हैं। पार्किंग से लेकर हर बातों पर खूब ध्यान दिया जा रहा है। पार्किंग जैसी समस्या खड़ी न हो, इसलिए मेन वेन्यू से 3 किमी तक के इलाके में पार्किंग की जा रही है। इसके लिए पी1 और पी2 ब्लॉक भी बनाए गए हैं। पार्किंग दूर होने की वजह से किसी को दिक्कत न हो, इसके लिए बस की मुफ्त सेवा भी दी जा रही है। इन्हीं सब व्यवस्थाओं को लेकर ऑटो एक्सपो के आयोजकों की जमकर तारीफ हो रही है।

पर, ये व्यवस्थाएं क्या आगे भी रह पाएंगी? क्योंकि 4 फरवरी की शाम को जब लोग ऑटो एक्सपो से निकलने लगे, तो जाम जैसी स्थिति पैदा हो गई। गाड़ियां रेंगने लगीं। ऑटो एक्सपो में पहले दो दिन सिर्फ विशेष लोगों को ही इंट्री मिली। सभी लोगों के पास तमाम तरह के पास थे। पत्रकारों का जमावड़ा था, तो केंद्रीय मंत्री जैसे अतिथियों की वजह से सुरक्षा व्यवस्था भी काफी कड़ी थी। पर ऐसे में, जब आम दिनों की अनुमानित भीड़ में से महज 10 फीसद लोग ही पहुंचे थे, तभी व्यवस्थाएं चरमराने लगीं।



अनुमानित भीड़(आयोजकों का दावा है कि इस साल कम से कम 9 लाख लोग ऑटो एक्सपो पहुंचेंगे) ऑटो एक्सपो पहुंचेगी, तो क्या हालत होगी। ऑटो एक्सपो में पहुंचे एक वरिष्ठ पत्रकार ने बताया कि अभी तो व्यवस्थाएं सही हैं, पर लोगों को परेशानियां तो हो ही रही हैं। लोगों को पार्किंग तक पहुंचने में मशक्कत करनी पड़ रही है।
ऑटो एक्सपो में शुरुआती दो दिनों में आए तमाम लोग या तो मीडिया से थे, या फिर किसी कंपनी या एजेंसी के साथ जुड़े थे। लिहाजा किसी भी बात पर प्रतिक्रिया देने से हर कोई बच रहा था। पर लोगों के चेहरे से साफ झलक रहा था कि ऑटो एक्सपो की दूरी लोगों को परेशान कर रही है। हालांकि ये कोई बहाना नहीं। कुल मिलाकर देखा जाए, तो शुरुआती दो दिनों में आयोजक पूरी व्यवस्था को बनाए रखने में सफल रहे। पर अब उनकी अगली परीक्षा 5 फरवरी से होगी।

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading