• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Land Rate Hike: ग्रेटर नोएडा के इन इलाकों में देनी होगी जमीन की 10 फीसद ज्यादा कीमत, यहां देखिए लिस्ट

Land Rate Hike: ग्रेटर नोएडा के इन इलाकों में देनी होगी जमीन की 10 फीसद ज्यादा कीमत, यहां देखिए लिस्ट

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने जमीन की कीमत 4 फीसद से भी ज्यादा बढ़ा दी है.

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने जमीन की कीमत 4 फीसद से भी ज्यादा बढ़ा दी है.

ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में मेट्रो रेल (Metro Rail) के दो और नए प्रोजेक्ट शुरू हो रहे हैं. यहां भी जमीन के नए रेट का नया नियम प्रभावी माना जाएगा. आम लोगों के साथ कमर्शियल यूनिट्स को भी इसके लिए ज्‍यादा कीमती चुकानी होंगी.

  • Share this:
    ग्रेटर नोएडा. ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी (Greater Noida Authority) ने जमीन की कीमत 4 फीसद से भी ज्यादा बढ़ा दी है. बढ़ी हुई कीमत का आदेश भी जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही ग्रेटर नोएडा के दो दर्जन से ज्यादा ऐसे भी इलाके हैं जहां जमीन की कीमतों में 10 फीसद तक की बढ़ोतरी की गई है. ये इलाके वो हैं जो मेट्रो रेल (Metro Rail) कॉरिडोर के किनारे बसे हुए हैं. ऐसे इलाकों में रीसेल प्रॉपर्टी पर भी ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी को 2 फीसद ज्यादा फीस चुकानी होगी. जमीन के नए रेट (Land Rate) 1 अप्रैल से प्रभावी माने जाएंगे. गौरतलब रहे कि ग्रेटर नोएडा में मेट्रो रेल के दो और नए प्रोजेक्ट शुरू हो रहे हैं. यहां भी नया नियम प्रभावी माना जाएगा.

    वैसे तो ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने सामान्य तौर पर जमीनों की कीमत में 4.15 फीसद की बढ़ोतरी की है. कीमतों की यह बढ़ोतरी सभी तरह की कैटेगिरी पर की गई है. जैसे नए रेट के मुताबिक अब रेजिडेंशियल जमीन की कीमत 24060 से बढ़कर 33330 रुपये प्रति वर्ग मीटर हो गई है. बिल्डर्स के लिए 29408 से 34370, आईटी योजनाओं के लिए 9060 से 20309, औद्योगिक 4085 से 20310, संस्थागत 9060 से 20310 और बीपीओ 15630 से 20310 रुपये प्रति वर्गमीटर हो गई है.



    मेट्रो रूट पर बढ़ी कीमतें
    ग्रेटर नोएडा में मेट्रो रूट से लगने वाली जमीन की कीमत बढ़ाई गई है. इनमें एक्वा लाइन मेट्रो कॉरिडोर के एक तरफ जैतपुर डिपो स्टेशन से लेकर ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी दफ्तर, सेक्टर डेल्टा, अल्फा, परी चौक और नॉलेज पार्क. जबकि दूसरी ओर कुछ हाउसिंग प्रोजेक्ट, कमर्शियल प्रॉपर्टी, जेपी ग्रीन्स समेत कई परियोजनाएं हैं. यहां 1 अप्रैल से नए रेट लागू हो गए हैं.

    Noida-ग्रेटर नोएडा के 54 हजार वाहनों के लिए जारी हुआ अलर्ट, जानिए क्या है वजह

    यहां जल्द शुरू होने वाला है मेट्रो प्रोजेक्ट  
    ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी जैतपुर डिपो से बोड़ाकी तक मेट्रो जाएगी. यह मेट्रो मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब तक जाएगी. यह कॉरिडोर करीब 3 किलोमीटर का होगा. इसमें भी ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के कई आवासीय सेक्टर और औद्योगिक सेक्टर आ जाएंगे.

    ग्रेनो में यहां भी बिछ रही है मेट्रो लाइन
    नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो आनी है. इसमें गौर सिटी और आसपास की सोसाइटी आ जाएंगी. इसके अलावा दूसरे चरण में नॉलेज पार्क-5 तक मेट्रो जाएगी. इस कॉरिडोर में अथॉरिटी के कई आवासीय सेक्टर और बिल्डरों के हाउसिंग प्रोजेक्ट आएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज