Home /News /uttar-pradesh /

516 inmates observing navratri and 450 are keeping fast on ramzan in up naini jail

नैनी जेल में 516 कैदी नवरात्रि का व्रत तो 450 रख रहे रोज़ा, जेल प्रशासन ने किए खास इंतजाम

जेल अधिकारियों ने बताया कि चैत्र नवरात्रि के पहले दिन कुल 1,532 कैदियों ने उपवास रखा. (प्रतीकात्मक)

जेल अधिकारियों ने बताया कि चैत्र नवरात्रि के पहले दिन कुल 1,532 कैदियों ने उपवास रखा. (प्रतीकात्मक)

नैनी सेंट्रल जेल के वरिष्ठ जेल अधीक्षक पीएन पांडे ने बताया कि नवरात्रि के व्रत रखने वाले हर एक कैदी को आधा किलो आलू, तीन केले, 250 ग्राम दूध और 100 ग्राम चीनी दी जा रही है. वहीं रमजान के रोजे रखने वाले कैदियों को भी शाम के वक्त अतिरिक्त आहार दिया जा रहा है, जिसमें 200 ग्राम दूध, तीन केले, 30 ग्राम खजूर, नींबू, पाव रोटी और बिस्कुट आदि शामिल हैं.

अधिक पढ़ें ...

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के पास स्थित नैनी सेंट्रल जेल में बंद महिलाओं सहित कुल 516 कैदी नवरात्रि में नौ दिन का उपवास रख रहे हैं. वहीं करीब 450 कैदी रमजान के रोजे रख रहे हैं. जेल अधिकारियों ने इनके लिए खास इंतजाम भी किए हैं.

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, जेल अधिकारियों ने बताया कि चैत्र नवरात्रि के पहले दिन कुल 1,532 कैदियों ने उपवास रखा और नवरात्रि के आठवें दिन भी इतने ही कैदियों के उपवास रखने की उम्मीद है. वहीं इन 1,532 कैदियों में से 516 कैदी नवरात्रि के तमाम धार्मिक अनुष्ठानों का पालन करते हुए पूरे नौ दिनों का उपवास रख रहे हैं.

अखबार के मुताबिक, नैनी सेंट्रल जेल के वरिष्ठ जेल अधीक्षक पीएन पांडे ने बताया, ‘नवरात्रि के पहले दिन कुल 1,532 कैदियों ने उपवास रखा था और अष्टमी के दिन भी इतने ही लोगों के उपवास रखने की उम्मीद है. इन 1,532 कैदियों में से 516 कैदी पूरे नौ दिन के उपवास पर हैं.’ पांडे ने बताया कि नवरात्रि के व्रत रखने वाले हर एक कैदी को आधा किलो आलू, तीन केले, 250 ग्राम दूध और 100 ग्राम चीनी दी जा रही है.

ये भी पढ़ें- बुजुर्ग महिला का बेटा हुआ गुम तो पुलिसवालों ने दिया सहारा

वहीं रमजान के रोजे रखने वाले कैदियों को भी शाम के वक्त अतिरिक्त आहार दिया जा रहा है, जिसमें 200 ग्राम दूध, तीन केले, 30 ग्राम खजूर, नींबू, पाव रोटी और बिस्कुट आदि शामिल हैं.

वरिष्ठ जेल अधिक्षक पांडे ने साथ ही दावा किया कि अधिकारियों ने व्रतियों के लिए खास व्यवस्था की है और उपवास रख रहे कैदियों को दूध, फल जैसे सभी आवश्यक खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि नवरात्रि का व्रत रख रहे कैदी अपने बैरक के साथ-साथ जेल परिसर में भजन-कीर्तन और अन्य अनुष्ठानों में भी भाग लेते हैं.

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि व्रत रख रहे कैदी सुबह जल्दी उठते हैं, स्नान करते हैं और पूजा-पाठ करते हैं. जेल अधिकारियों ने इसके साथ ही बताया कि इस साल रोज़ा रखने वाले कैदियों की भी संख्या पिछले वर्षों के मुकाबले अधिक है.

Tags: Navratri, Ramzan, UP news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर