Lok Sabha Election 2019: कौन भेदेगा चुनावी चक्रव्यूह का छठा चरण?

2014 के लोकसभा चुनाव में इन 59 सीटों में से बीजेपी ने सबसे अधिक 44, टीएमसी ने 8, कांग्रेस ने 2 और अन्य ने 5 सीटों पर जीत दर्ज की थी

ओम प्रकाश | News18Hindi
Updated: May 7, 2019, 10:26 AM IST
Lok Sabha Election 2019: कौन भेदेगा चुनावी चक्रव्यूह का छठा चरण?
लोकसभा चुनाव का छठा चरण कई मामलों में महत्वपूर्ण है
ओम प्रकाश
ओम प्रकाश | News18Hindi
Updated: May 7, 2019, 10:26 AM IST
लोकसभा चुनाव 2019 की जंग में छठा चरण महत्वपूर्ण पड़ाव है. देखना यह है कि इस चरण का चुनावी चक्रव्यूह कौन भेदता है? जो भेदेगा उसकी चुनावी 'नाव' पार हो सकती है. छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटें हैं, जिनमें सबसे ज्यादा 14 सीटें यूपी की हैं. ये सीटें पूर्वांचल की हैं, जो सीएम योगी आदित्यनाथ का गढ़ है. सातवें चरण में भी उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर चुनाव होने हैं, इसलिए बीजेपी, कांग्रेस और सपा-बसपा यहीं पर फोकस किए हुए हैं. इस चरण में हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर चुनावी महाभारत होगी. दिल्ली की सभी सात सीटों पर वोट डाले जाएंगे, जबकि बिहार, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ व झारखंड की चार सीटों पर वोटिंग होगी.

2014 के लोकसभा चुनाव में इन 59 सीटों में से बीजेपी ने सबसे अधिक 44, टीएमसी ने 8, कांग्रेस ने 2 और अन्य ने 5 सीटों पर जीत दर्ज की. पूर्वांचल में सिर्फ आजमगढ़ सीट विपक्ष को नसीब हुई थी. यूपी की बात करें तो अखिलेश यादव, दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ, जगदंबिका पाल, रीता बहुगुणा जोशी और निषाद पार्टी के प्रवीण निषाद की किस्मत दांव पर लगी हुई है. सातवें चरण में यहां की सबसे बड़ी सीटों वाराणसी और गोरखपुर में वोटिंग होगी.  (ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: यूपी की इस सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं सिर्फ चार प्रत्याशी)



lok sabha election 2019, phase 6 lok sabha election, lok sabha polls 2019, east up, delhi, haryana, west bengal, bihar, bjp, congress, sp, bsp,akhilesh yadav, yogi adityanath, लोकसभा चुनाव 2019, लोक सभा चुनाव 2019 का छठा चरण, पूर्वांचल, दिल्ली, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, बिहार, बीजेपी, कांग्रेस, सपा, बसपा, अखिलेश यादव, योगी आदित्यनाथ, आजमगढ़, नरेंद्र मोदी, narendra modi           छठे चरण की 59 में से 44 सीटें बीजेपी के पास हैं

वरिष्ठ पत्रकार टीपी शाही कहते हैं, "बचे हुए दो चरण सबसे महत्वपूर्ण हैं खासतौर पर यूपी में. क्योंकि इनमें पीएम नरेंद्र मोदी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव के भी सियासी भाग्य का फैसला होगा. योगी आदित्यनाथ के गढ़ में भी इन्हीं दो चरणों में बीजेपी की परीक्षा होने वाली है. पूर्वांचल में ही प्रियंका गांधी ने भी फोकस किया हुआ है. पश्चिम बंगाल की लड़ाई भी कम दिलचस्प भी नहीं है. यहां बीजेपी और टीएमसी के बीच आमना-सामना होता दिख रहा है. कांग्रेस और लेफ्ट चर्चा में नहीं हैं. सभी पार्टियां इन दो चरणों में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगी."

हरियाणा में भी कम दिलचस्प मुकाबला नहीं है. साल 2014 की मोदी लहर में बीजेपी ने यहां की सात सीटों पर जीत दर्ज की थी. यहां केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर व राव इंद्रजीत की सियासी किस्मत का वोटर फैसला करेगा. खास बात ये है कि हरियाणा में दो नई राजनीतिक ताकतों का भी इम्तिहान होगा. बीजेपी के बागी राजकुमार सैनी की लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी ने बसपा से समझौता करके प्रत्याशी उतारे हैं तो दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी आम आदमी पार्टी के साथ मिलकर खाता खोलने की कोशिश कर रही है. वैसे दोनों पार्टियां जींद विधानसभा के उप चुनाव में भी खुद को आजमा चुकी हैं. जहां उन्हें बीजेपी से शिकस्त मिल चुकी है.

lok sabha election 2019, phase 6 lok sabha election, lok sabha polls 2019, east up, delhi, haryana, west bengal, bihar, bjp, congress, sp, bsp,akhilesh yadav, yogi adityanath, लोकसभा चुनाव 2019, लोक सभा चुनाव 2019 का छठा चरण, पूर्वांचल, दिल्ली, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, बिहार, बीजेपी, कांग्रेस, सपा, बसपा, अखिलेश यादव, योगी आदित्यनाथ, आजमगढ़, नरेंद्र मोदी, narendra modi            पार्लियामेंट पहुंचने की लड़ाई!

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सबसे दिलचस्प लड़ाई है. यहां बॉक्सर विजेंदर सिंह राजनीति के रिंग में उतरे हैं तो क्रिकेटर गौतम गंभीर भी पहली बार सियासी पिच पर बैटिंग कर रहे हैं. यहां गायक हंसराज हंस और भोजपुरी स्टार मनोज तिवारी भी मैदान में हैं. अरविंदर सिंह लवली, आतिशी, शीला दीक्षित और हर्षवर्धन जैसे चेहरे दिल्ली के रण में कूदे हुए हैं.
Loading...

छठे चरण में किस राज्य की कौन सीट

यूपी: बस्ती, डुमरियागंज, संत कबीर नगर, आजमगढ़, लालगंज, जौनपुर, मछलीशहर, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, इलाहाबाद, फूलपुर, आंबेडकर नगर, श्रावस्ती और भदोही.

हरियाणा: फरीदाबाद, गुड़गांव, अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़, सिरसा, हिसार.

मध्य प्रदेश: भिंड, मुरैना, विदिशा, गुना, सागर, ग्वालियर, भोपाल, राजगढ़.

बिहार: पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, वैशाली, गोपालगंज, सिवान, महराजगंज, वाल्मीकि नगर, शिवहर.

 lok sabha election 2019, phase 6 lok sabha election, lok sabha polls 2019, east up, delhi, haryana, west bengal, bihar, bjp, congress, sp, bsp,akhilesh yadav, yogi adityanath, लोकसभा चुनाव 2019, लोक सभा चुनाव 2019 का छठा चरण, पूर्वांचल, दिल्ली, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, बिहार, बीजेपी, कांग्रेस, सपा, बसपा, अखिलेश यादव, योगी आदित्यनाथ, आजमगढ़, नरेंद्र मोदी, narendra modi           कौन पड़ेगा भारी?

पश्चिम बंगाल: घाटल, झारग्राम, तामलुक, कांठी, मेदिनीपुर, पूर्णिया, बांकुड़ा, विष्णुपुर

दिल्ली: नई दिल्ली, चांदनी चौक, पूर्वी दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पश्चिम दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, दक्षिण दिल्ली

झारखंड: धनबाद, जमशेद्पुर, गिरिडीह, सिंहभूमि

ये भी पढ़ें:

तेज बहादुर यादव बोले, अब सिर्फ वाराणसी नहीं, दूसरी सीटों पर भी करूंगा मोदी-बीजेपी के खिलाफ प्रचार

पूर्व दस्यु मलखान सिंह बोले 'मैं डकैत नहीं बागी, असली डकैतों को सत्ता से करूंगा बाहर'

लोकसभा चुनाव 2019: वोटर लिस्ट में 76 बार जवाहरलाल नेहरू नाम, 211 बार नरेंद्र मोदी! 

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...