• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • जेवर एयरपोर्ट का काम शुरू, हटाई गई हनुमानजी की 70 साल पुरानी 20 फीट ऊंची मूर्ति

जेवर एयरपोर्ट का काम शुरू, हटाई गई हनुमानजी की 70 साल पुरानी 20 फीट ऊंची मूर्ति

जेवर एयरपोर्ट की जमीन से हनुमानजी की मूर्ति को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है.

जेवर एयरपोर्ट की जमीन से हनुमानजी की मूर्ति को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है.

Jewar Airport News: साल 2024 तक जेवर एयरपोर्ट से पहली हवाई उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी. पीएम नरेन्द्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ कब भूमिपूजन करेंगे, इसका भी ऐलान कर दिया गया है.

  • Share this:

    हिमांशु शुक्ला

    नोएडा. जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले चरण का काम शुरू हो चुका है. पहले चरण में जमीन को समतल करने और बाउंड्रीवाल बनाने का काम होना है. जेवर के रोही गांव में यह काम चल रहा है. लेकिन दो दिन पहले कर्मचारियों के सामने बड़ी समस्या आ गई. जहां काम चल रहा है, वहां 70 साल पुरानी और 20 फीट ऊंची हनुमानजी की मूर्ति लगी हुई है. काम करने के लिए मूर्ति का हटना जरूरी था. इसके बाद गांव वालों को इकट्ठा कर और पूरी धार्मिक रीति-रिवाज से हनुमानजी की मूर्ति को हटा दिया गया. क्रेन से मूर्ति को यज्ञ-हवन के बीच दूसरी जगह विस्थापित कर दिया गया. गौरतलब रहे साल 2024 तक जेवर एयरपोर्ट से पहली हवाई उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी. साल 2024 तक जेवर एयरपोर्ट से पहली हवाई उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी. पीएम नरेन्द्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ कब भूमिपूजन करेंगे इसका भी ऐलान कर दिया गया है.

    बता दें कि रोही गांव के प्राचीन मंदिर पर तकरीबन 20 फीट ऊंची भगवान हनुमान की मूर्ति थी. इसे तहसील प्रशासन और प्राधिकरण की टीम ने हाइड्रोलिक क्रेनों की मदद से विस्थापित करा दिया है. विस्थापित करने से पहले हवन यज्ञ और विधि विधान के साथ मूर्ति को शिफ्ट किया गया, कुछ ग्रामीण मूर्ति को जेवर बांगर में स्थापित करना चाहते थे.

    वहीं, कुछ गंगा में विसर्जन की मांग कर रहे थे, लेकिन वार्ता के बाद मूर्ति को बनवारीवास गांव की तरफ खेतों रखवा दिया गया है. गांव में भी फिलहाल के लिए मूर्ति को विस्थापित कर दिया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि रामनवमी के दिन यहां पर भी विधि विधान के साथ पूजा कर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

    Noida-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर अब नहीं लगेगा जाम, जानिए अथॉरिटी का प्लान

    नवरात्री में होगा जेवर एयरपोर्ट का भूमिपूजन
    पहले चरण में 1334 हेक्टेयर जमीन पर जेवर एयरपोर्ट का निर्माण होगा. कुल 30 हज़ार करोड़ रुपए एयरपोर्ट पर लागत आएगी. पहले चरण में 9 हज़ार करोड़ से निर्माण कार्य किया जाएगा. जेवर एयरपोर्ट की क्षमता की बात करें तो पहले वर्ष से 1.2 करोड़ यात्रियों की क्षमता से लैस होगा जेवर एयरपोर्ट और अपने आखिरी चरण यानि चौथे चरण में 7 करोड़ की क्षमता से लैस हो जाएगा.

    जेवर एयरपोर्ट पर मिलेगा न्यूयॉर्क जैसा फील. जेवर एयरपोर्ट वर्ल्ड क्लास हो इसके लिए तमाम तैयारियां की जा रही हैं. इसके लिए बेहतर कनेक्टिविटी से लेकर मनोरंजन साधनों तक का खास ध्यान रखा जायेगा. यहां सफर करने वालों को हांगकांग और न्यूयॉर्क जैसा फील हो इसपर ज़ोर दिया जा रहा है. उम्मीद है नवरात्री में इसके भूमिपूजन का कार्य हो जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज