अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने 2025 तक 25 GW के लक्ष्य की ओर बढाया कदम, चित्रकूट में 25 MW का सौर उर्जां संयंत्र किया शुरू

अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने चित्रकूट में 25 मेगावाट का सौर उर्जां संयंत्र शुरू किया है.

उत्तर प्रदेश (UP) में अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) की सहायक कंपनी अडाणी सोलर एनर्जी चित्रकूट वन लिमिटेड ने 25 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र (Solar Power Plant) को शुरू किया है. इसकी मदद से अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड 2025 तक 25 गीगावाट अक्षय ऊर्जा उत्पादन की ओर बढ़ रहा है.

  • Share this:
    लखनऊ. उत्तर प्रदेश में अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) की एक सहायक कंपनी अडाणी सोलर एनर्जी चित्रकूट वन लिमिटेड ने 25 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र को शुरू किया है. जिसके जरिये अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने एक ओर जहां 2025 तक 25 गीगावाट अक्षय ऊर्जा उत्पादन के अपने लक्ष्य की ओर एक बड़ा कदम बढ़ाया है. तो वहीं AGEL ने आगामी 2030 तक दुनिया की सबसे बड़ी नवीकरणीय बिजली कंपनी भी बन जाने का दावा किया है.

    AGEL के मुताबिक के इस संयंत्र में नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड (एनपीसीएल) के साथ रु 3.08 प्रति किलोवाल का पावर परचेज एग्रीमेंट (PPA) है. इस कमीशन के साथ AGEL की कुल परिचालन अक्षय क्षमता बढ़कर 2,975 मेगावाट हो जाती है. यह प्लांट हमारे अत्याधुनिक ऊर्जा नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर (ENOC) से जुड़ा होगा. जो भारत में 80 से अधिक स्थानों पर सौर और पवन संयंत्रों के प्रदर्शन की निरंतर निगरानी और विश्लेषण करता है. हाल ही में AGEL ने मौजूदा महामारी के बावजूद 100 मेगावाट के सौर ऊर्जा संयंत्र को चलाया और चलाने की घोषणा की है. इस परियोजना के चालू होने के साथ अदाणी सोलर एनर्जी लिमिटेड की कुल नवीकरणीय क्षमता 14,795 मेगावाट है.

    अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनीत एस जैन ने बताया कि 'अडाणी ग्रीन 2025 तक 25 गीगावॉट की अक्षय क्षमता प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है. इस लक्ष्य को पूरा कर AGEL वर्ष 2030 तक दुनिया की सबसे बड़ी नवीकरणीय बिजली कंपनी बन जाएगी. ये स्ट्रेटेजिक एप्रोच और ऑपरेशनल एक्सीलेंस के माध्यम से भारत के भविष्य को एक हरियाली की ओर ले जाने के लिए AGEL की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है.'

    एक लाख के इमानी बदमाश गिरधारी विश्वकर्मा ने किया लखनऊ पुलिस की नाक में दम, अब किया ये बड़ा काम


    भारत स्थित अदाणी समूह का एक हिस्सा अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) के पास निवेश-ग्रेड समकक्षों के खानपान, परिचालन, निर्माणाधीन और सम्मानित परियोजनाओं के 14 GW से अधिक के सबसे बड़े वैश्विक नवीकरणीय विभागों में से एक है. कंपनी उपयोगिता-पैमाने पर ग्रिड से जुड़े सौर और पवन कृषि परियोजनाओं का विकास, निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रख रखाव करती है.

    AGEL के प्रमुख ग्राहकों में नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (NTPC) और सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया (SECI) और विभिन्न राज्य डिस्कॉम शामिल हैं. 2018 में सूचीबद्ध, AGEL आज एक  22.80 USD बिलियन की मार्केट कैप वाली कंपनी है. जो भारत को COP21 लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करती है. इस साल की शुरुआत में अमेरिका स्थित थिंक टैंक मेरकॉम कैपिटल ने अडानी समूह को एक वैश्विक सौर ऊर्जा उत्पादन संपत्ति के मालिक के रूप में स्थान दिया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.