नोएडा के बाद अब गोरखपुर में योगी सरकार बनाएगी ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट

सीएम योगी ने बड़ा फैसला लिया है.
सीएम योगी ने बड़ा फैसला लिया है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में प्रदेश का दूसरा ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट (Green Field Airport) बनाने का फैसला लिया है. 

  • Share this:
गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर (Gorakhpur) के विकास को पंख लगाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां पर प्रदेश का दूसरा ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट (Green Field Airport) बनाने का फैसला लिया है. पहला एयरपोर्ट जहां नोएडा में बन रहा है वहीं दूसरा एयरपोर्ट गोरखपुर में बनेगा. इस एयरपोर्ट के बनने के बाद गोरखपुर की तस्वीर ही बदल जाएगी और हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा. मुख्यमंत्री योगी के निर्देश के बाद जिला प्रशासन ने गोरखपुर दक्षिणी हिस्से धुरियापार में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए 1800 एकड़ जमीन को चिह्नित कर लिया है.

डीएम के विजयेंद्र पांडियन का कहना है कि जमीन की तलाश पूरी करने के बाद जमीन अधिग्रहण के लिए फाइल आगे बढ़ायी जा रही है. मुख्यमंत्री योगी के निर्देश के बाद जहां पर एयरपोर्ट के जमीन की तलाश की गयी वहां पर सीएम योगी एक नया गोरखपुर बसाने की तैयारी में हैं. धुरियापार चीनी मिल की जमीन पर 1200 करोड़ का ऐथनाल प्लॉट का शिलान्यास केंद्र सरकार कर चुकी है. साथ ही वहीं के 18 गांवों के 5 हजार 500 एकड़ जमीन अधिग्रहण के लिए गीडा ने नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: यूपी के छात्र ने मांगी पढ़ाई के लिए मदद, सोनू सूद बोले- मां से कहना.. इंजीनियर बनेगा बेटा



बदल जाएगी गोरखपुर सूरत
गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ संजीव रंजन का कहना कि यहां पर नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने जा रहे हैं. विकास प्राधिकरण यहां पर हैवी इंडस्ट्री के लिए जमीन उपलब्ध कराने की कोशिश करेगा. इसके लिए एक एजेंसी को वहां का मास्टरप्लान तैयार करने का भी ठेका दे दिया गया है. साथ ही धुरियापार क्षेत्र गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे से सटा हुआ भी है और इसी क्षेत्र से सहजनवा-दोहरीघाट रेल लाइन का लम्बे समय से प्रस्तावित है. अब यहीं पर ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनने से यहां पर लगने वाले उद्योगों को और आसानी होगी. गोरखपुर एयरपोर्ट पर मौजूदा समय में भारी लोड है.

एयरपोर्ट के निदेशक एके द्विवेदी कहते हैं कि यहां से इस समय 9 फ्लाइट दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, प्रयागराज और कोलकाता के लिए चल रही है. प्रतिदिन यहां से करीब दो हजार से 22 सौ यात्री सफर कर रहे हैं. एयरफोर्स का एयरपोर्ट होने के कारण इसका विस्तार नहीं किया जा सकता और दिन प्रतिदिन यहां पर यात्री बढ़ते ही जा रहे है. गोरखपुर में नए ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनने से यहां के विकास की गति तेज होगी. साथ ही बड़ी संख्या में यहां पर रोजगार भी मिलेगा. गोरखपुर के युवा रितेश मिश्रा का कहना है कि इस एयरपोर्ट के बनने से विकास को जहां पंख लगेगा. वहीं बड़ी संख्या में रोजगार भी पैदा होगा वहीं उमेश पाठक का कहना है कि अभी तक गोरखपुर के पिछड़े क्षेत्रों में गिने जाने वाले दक्षिणी हिस्से में अब विकास की कई योजनाएं आकार लेने जा रही है. औद्योगिक विकास होने के साथ एयरपोर्ट बनने से जहां रोजगार बढ़ेगा वहीं ये क्षेत्र भी तेजी से विकास कर सकेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज