Agra News: 14 दिन की बच्ची ब्लैक फंगस से संक्रमित, डॉक्टरों ने किया सफल ऑपरेशन

14 दिन की बच्ची ब्लैक फंगस से संक्रमित (सांकेतिक फोटो)

14 दिन की बच्ची ब्लैक फंगस से संक्रमित (सांकेतिक फोटो)

आगरा (Agra) के सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में अभी तक एक मरीज की ब्लैक फंगस (Black Fungus) के कारण मौत हो चुकी है, जबकि करीब 32 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज जारी है.

  • Share this:

आगरा. कोरोना संकट के बीच नई चुनौती बनकर सामने आए ब्लैक फंगस (Black Fungus) के मामले अभी भी देश में मिल रहे हैं. उत्तर प्रदेश में आगरा (Agra) के सरोजिनी नायडू मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने ब्लैक फंगस से संक्रमित नवजात बच्ची का सफल ऑपरेशन किया. 14 दिन की बच्ची में ब्लैक फंगस से संक्रमित थी. ईएनटी (कान, नाक, गला) विभाग के प्रमुख डॉक्टर अखिलेश प्रताप सिंह ने बताया कि 14 दिन की बच्ची को शनिवार शाम को भर्ती किया गया था, जिसके गाल पर काला निशान और छाला था. उन्होंने कहा कि सोमवार शाम को बच्ची का ऑपरेशन कर ब्लैक फंगस संक्रमण को हटाया गया.

हालांकि कोविड के लक्षण नहीं थे. अब ऑपरेशन के बाद बच्ची खतरे से बाहर है और वह आईसीयू में डॉक्टरों की निगरानी में है. आगरा के सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज में अभी तक एक मरीज की ब्लैक फंगस के कारण मौत हो चुकी है, जबकि करीब 32 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज जारी है.

Youtube Video

लगभग हर अंग को करता है प्रभावित
चिकित्सकीय भाषा में इसे कैंडिडा कहते हैं, जो रक्त के जरिए होते हुए शरीर के हर अंग को प्रभावित करता है. ये नाखून, स्किन, पेट, किडनी, ब्रेन, प्राइवेट पार्ट और मुंह के साथ फेफड़ों को संक्रमित कर सकता है. हालांकि इस फंगस से प्रभावित जो मरीज आ रहे हैं, उनके साथ जरूरी नहीं कि वे कोविड से संक्रमित हों. हालांकि लंग्स पर असर होने के कारण उनके लक्षण कोरोना से लगभग मिलते-जुलते होते हैं, जैसे सांस फूलना या कई बार सीने में दर्द.

संक्रमण के शुरुआती लक्षण

संक्रमण अगर शरीर के जॉइंट्स पर असर करे तो उनमें दर्द होने लगता है. ब्रेन तक पहुंचा तो सोचने विचारने की क्षमता पर असर दिखता है. मरीज जल्दी फैसला नहीं ले पाता और बोलने में भी दिक्कत होने लगती है. इसके अलावा सिर में तेज दर्द के साथ उल्टियां हो सकती हैं. स्किन में रक्त के जरिए फैलने पर छोटे-छोटे फोड़े हो सकते हैं, जो आमतौर पर दर्दरहित होते हैं. ये संक्रमण का शुरुआती लक्षण है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज