लाइव टीवी

COVID-19 Update: UP में कोरोना के 141 और नए मामले सामने आए, अब तक 118 लोगों की मौत
Agra News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 19, 2020, 12:11 AM IST
COVID-19 Update: UP में कोरोना के 141 और नए मामले सामने आए, अब तक 118 लोगों की मौत
पिछले 24 घंटों के दौरान संत कबीर नगर में तीन, वाराणसी में दो तथा कुशीनगर जिले में एक व्यक्ति की मौत हुई.(प्रतीकात्मक चित्र)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 संक्रमण (COVID-19 Infection) से छह और लोगों की मौत हो गई है. वहीं, इस संक्रमण के सोमवार को 141 नए मामले सामने आए हैं.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 संक्रमण (COVID-19 Infection) से छह और लोगों की मौत हो गई है. इस तरह प्रदेश में मरने वाले कोविड-19 संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 118 हो गई है. वहीं, इस संक्रमण के आज 141 नए मामले सामने आए हैं. इस बात की जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी है.

स्वास्थ्य विभाग ने कही ये बात
जबकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर शाम जारी बुलेटिन के मुताबिक प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 संक्रमण से ग्रस्त छह और लोगों की मौत हो गई. इस दौरान संत कबीर नगर में तीन, वाराणसी में दो तथा कुशीनगर जिले में एक व्यक्ति की मौत हुई है. इसके अलावा इसी अवधि में इस संक्रमण के 141 नए मामले भी सामने आए हैं.

यूपी में अब तक 118 मौत



इस तरह प्रदेश में मरने वाले कोविड-19 संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 118 हो गई है. इनमें सबसे ज्यादा 27 आगरा के हैं. उसके बाद मेरठ में 19, मुरादाबाद में 11, अलीगढ़ और कानपुर में 8-8, गौतम बुद्ध नगर में 5, संत कबीर नगर, फिरोजाबाद, मथुरा और झांसी में 4-4, वाराणसी में 3, मैनपुरी और गाजियाबाद में 2-2 तथा लखनऊ, हापुड़, बुलंदशहर, बस्ती, बिजनौर, प्रयागराज, जालौन, प्रतापगढ़, अमरोहा, बरेली, श्रावस्ती, आजमगढ़, एटा, कानपुर देहात, महोबा, कुशीनगर तथा ललितपुर में कोविड-19 संक्रमित एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.



अमित मोहन प्रसाद ये बोले
इसके पूर्व यूपी के प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि रविवार को 6247 नमूनों की जांच की गयी है. पिछले कुछ दिनों से छह हजार से अधिक नमूने जांचे जा रहे हैं. पूल टेस्टिंग में रविवार को 512 पूल लगाये गये और इनमें से 46 पूल पाजिटिव निकले. उन्होंने बताया कि 1978 लोगों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है जबकि 10601 को पृथकवास केन्द्रों में रखा गया है. अब तक 65 लाख पांच हजार से अधिक घरों में तीन करोड 23 लाख से अधिक लोगों का सर्वेक्षण किया गया और लक्षण पाये जाने पर उन्हें जांच की सलाह दी गयी है.

प्रवासी कामगार को लेकर कही ये बात
प्रसाद ने कहा कि प्रदेश में प्रवासी कामगार लगातार आ रहे हैं. अगर स्क्रीनिंग के बाद वे लक्षणरहित हैं तो उन्हें 21 दिन के लिए घर पर पृथकवास में रखा जा रहा है. अगर लक्षण हैं तो जांच कराकर सात दिन के लिए पृथकवास केन्द्र पर रखा जाता है और पुन: परीक्षण में निगेटिव पाये जाने पर 14 दिन के लिए घर पर पृथकवास में रखा जाता है. उन्होंने कहा कि प्रवासी कामगारों और श्रमिकों की निगरानी में ग्राम निगरानी और मोहल्ला निगरानी समितियां पूरी मजबूती से कार्य कर रही हैं और सुनिश्चित कर रही हैं कि प्रवासी घरों पर ही रहें. प्रमुख सचिव ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं ने चार लाख 11 हजार से अधिक प्रवासी श्रमिकों एवं कामगारों का सर्वेक्षण किया है और 466 लोगों में कोरोना वायरस से जुडे कोई ना कोई लक्षण पाये गये. उनके नमूने लेकर जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ें

70 साल की मां का छलका दर्द, बोलीं-बेटा मुझे गांव ले चलो, कभी इस शहर नहीं आऊंगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 18, 2020, 11:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading