Agra News: UP पंचायत चुनाव से पहले आगरा में परिसीमन में घटे 17 क्षेत्र पंचायत, 73 ग्राम पंचायत

यूपी पंचायत चुनाव 2021

यूपी पंचायत चुनाव 2021

यूपी में पंचायत चुनाव की तारीखों के ऐलान कुछ ही दिनों में होने वाला है. लेकिन इसके पहले आगरा में हुए नए परिसीमन से ग्राम और क्षेत्र पंचायतों की संख्या घट गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2021, 8:16 AM IST
  • Share this:
आगरा. यूपी में पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav) की तारीखों के ऐलान कुछ ही दिनों में होने वाला है. लेकिन इसके पहले आगरा में हुए नए परिसीमन से ग्राम और क्षेत्र पंचायतों का गणित ही बदल गया. जहां पर एक तरफ 1.22 लाख नए मतदाता बढ़े हैं तो दूसरी तरफ ग्राम पंचायत 695 से घटकर 690 रह गई हैं। पांच गांवों के प्रधानों के साथ 17 क्षेत्र पंचायत व 73 ग्राम पंचायत सदस्य भी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव से बाहर हो गए हैं. इससे इन क्षेत्रों में दावेदारी जता रहे प्रत्याशियों को भी दूसरा क्षेत्र क्षेत्र ढूंढना पड़ेगा.

जिला निर्वाचन पंचायत एवं निकाय कार्यालय ने गुरुवार को 690 ग्राम पंचायतों की सामान्य सूचना जारी कर दी है. 2015 की तुलना में 2021 में ग्राम पंचायत, मतदाता, मतदान केंद्र, बूथ और पंचायत सदस्यों के क्षेत्रों में बड़ा बदलाव हुआ है. सहायक निर्वाचन अधिकारी निर्मला फौजदार ने बताया कि पंचायतों की आबादी के अनुपात में (ईपी रेशियो) 67.84 फीसदी मतदाता हैं. पांच पंचायतें घटने से ग्राम पंचायत, क्षेत्र सदस्य भी घट गए हैं. जिला पंचायत सदस्य 51 हैं. इनमें कोई बदलाव नहीं हुआ है. पिछले पंचायत चुनाव की तुलना में इस बार 10 मतदान केंद्र बढ़े हैं जबकि 71 मतदेय स्थल घट गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज