COVID-19 Update: UP में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 17731, अब तक 550 लोगों की मौत
Agra News in Hindi

COVID-19 Update: UP में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 17731, अब तक 550 लोगों की मौत
यूपी में अब तक पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज लोगों की संख्या 10995 है. (सांकेतिक फोटो)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)में पिछले 24 घंटों में 596 नए मामले आने के साथ कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 17731 हो गयी है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 (Covid-19)से संक्रमित 21 और लोगों की मौत हो गयी है. इसके साथ ही राज्य में मरने वालों की संख्या 550 हो गयी है. जबकि पिछले 24 घंटों में 596 नए मामले आने के साथ कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 17731 हो गयी है.

उत्‍तर प्रदेश में हैं 6186 एक्टिव केस
उत्‍तर प्रदेश के यूपी के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन ने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से 21 और लोगों की मौत हो गयी है. इनमें कानपुर नगर में सबसे ज्यादा तीन लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा मेरठ, गोरखपुर, इटावा और मुरादाबाद में दो-दो, गाजियाबाद, हापुड़, सिद्धार्थनगर, बिजनौर, मथुरा, मुजफ्फरनगर, रायबरेली, बदायूं, झांसी व फर्रुखाबाद में एक-एक संक्रमित की मौत हुई है. जबकि 596 नए केस सामने आए हैं. जबकि यूपी में एक्टिव केसों की संख्या 6186 है. वहीं, अब तक पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज लोगों की संख्या 10995 है. इसके अलावा डिस्चार्ज होने का प्रतिशत अब 62.01 हो गया है. अब तक 550 लोगों की मौत हुई है.

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कही ये बात
प्रसाद ने बताया कि शनिवार को प्रदेश में कुल 16125 सैंपल्‍स की जांच की गयी है और शुरू से अब तक पांच लाख 60697 सैंपल्‍स की जांच की जा चुकी है. जबकि जांच की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है. उन्होंने बताया कि अब हम जल्द ही एंटीजेन टेस्ट को भी कुछ चुनिंदा जिलों में शुरू करने जा रहे हैं. संक्रमण के अधिक मामलों वाले राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के साथ-साथ लखनऊ, कानपुर, वाराणसी और गोरखपुर में भी इसे शुरू किया जाएगा. साथ ही प्रसाद ने बताया कि अब हम कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिये निगरानी कार्य को नयी रफ्तार देने जा रहे हैं. इसकी विस्तृत कार्ययोजना तैयार हो रही है. सम्भवत: मंगलवार को यह कार्ययोजना लागू हो जाएगी.



इसके अलावा सरकार ने प्रदेश के सभी 75 जिलों के 668 निजी और सरकारी अस्पतालों में ओपीडी डॉक्टरों, स्वागत डेस्ककर्मी व गार्ड वगैरह की रैंडम सैम्पलिंग के तहत जांच करवायी थी. इनमें से मऊ, मुजफ्फरनगर, संतकबीरनगर, शामली, सुलतानपुर, वाराणसी, मुरादाबाद समेत 17 जिलों के 25 अस्पतालों में संक्रमण मिला. प्रसाद ने बताया कि इस दौरान हमने 4577 नमूनों की जांच करायी, जिनमें से 51 में संक्रमण पाया गया. इसके आधार पर सम्बन्धित अस्पतालों के अन्य कर्मचारियों की भी जांच करायी जाएगी.

हर जिले के अस्पतालों और दफ्तरों में बनायी जाए ‘कोविड सहायता बूथ’
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 से बचाव के प्रति जनजागरूकता फैलाने के लिये हर जिले के अस्पतालों, सरकारी कार्यालयों तथा थानों में ‘कोविड सहायता बूथ’ स्थापित करने का आदेश दिए हैं. गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने रविवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री ने शनिवार को प्रदेश के सभी मंडलायुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों, उप महानिरीक्षकों को निर्देश दिये कि वे हर जनपद के जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, निजी अस्पतालों, तहसील तथा ब्लॉक कार्यालयों, जिला स्तरीय कार्यालयों तथा पुलिस थानों में कोविड सहायता बूथ स्थापित कराएं, ताकि लोगों को कोविड-19 के प्रति जागरूक किया जा सके. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने इन सहायता बूथ में पल्स ऑक्सीमीटर, इंफ्रारेड थर्मामीटर और सेनेटाइजर की व्यवस्था करने को कहा है. यह काम तेजी से चल रहा है और कोशिश की जा रही है कि अगले तीन दिनों के अंदर पूरे प्रदेश में ऐसी सहायता बूथ स्थापित कर ली जाएं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज