370 खत्म, एक्शन शुरू: जम्मू-कश्मीर के 70 आतंकी और अलगाववादी कैदी आगरा जेल शिफ्ट

आर्टिकल 370 (Article 370) पर देशभर में चल रही बहस के बीच जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) से 70 कैदियों को आगरा सेंट्रल जेल (Agra Central Jail) शिफ्ट किया गया है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 8, 2019, 9:32 PM IST
370 खत्म, एक्शन शुरू: जम्मू-कश्मीर के 70 आतंकी और अलगाववादी कैदी आगरा जेल शिफ्ट
कैदियों को जिले में लाए जाने के मद्देनजर पुलिस ने सुरक्षा के इंतजाम बेहद पुख्ता रखे थे.
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 8, 2019, 9:32 PM IST
आर्टिकल 370 (Article 370) पर देशभर में चल रही बहस के बीच जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) से 70 कैदियों को आगरा सेंट्रल जेल (Agra Central Jail) शिफ्ट किया गया है. हवाई जहाज के जरिए पहले इन कैदियों को खेरिया एयरपोर्ट लाया गया. इसके बाद कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच सड़क मार्ग से सेंट्रल जेल पहुंचाया गया. हालांकि अब तक इन कैदियों के पहचान नहीं उजागर की गई है. इन कैदियों को जिले में लाए जाने के मद्देनजर पुलिस ने सुरक्षा के इंतजाम बेहद पुख्ता रखे थे.

हालांकि न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार इन 70 कैदियों में ज्यादातर आतंकी या फिर पाकिस्तान समर्थक अलगाववादी हैं. ये सभी कश्मीर घाटी में विभिन्न आतंकी और गैर-कानूनी गतिविधियों में सक्रिय रहने के चलते जेल में बंद कर दिए गए थे. सुरक्षा के इंतजाम इतने मजबूत थे कि कैदियों की पहचान छिपाने के लिए गाड़ी की जालियों पर पर्दा डाल लाए गए थे. जेल के बाहर पीएसी के साथ पुलिस तैनात की गई है. पुलिस-प्रशासन से लेकर खुफिया यूनिट्स तक हाई अलर्ट मोड में थीं. उच्च स्तर पर सुरक्षा को लेकर कड़े निर्देश दिए गए थे.



कश्मीर में आर्टिकल 370 निष्प्रभावी

गौरतलब है कि गृहमंत्री अमित शाह ने आर्टिकल 370 और 35A को लेकर राज्यसभा में संशोधन प्रस्ताव दिया था जो दोनों सदनों में दो तिहाई बहुमत के साथ पास किया जा चुका है. इसके बाद देशभर में इस पर बहस शुरू हो चुकी है. जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने इस पूरी प्रक्रिया को असंवैधानिक बताया है. हालांकि इस निर्णय के बाद जम्मू और लद्दाख के इलाकों में खुशियां मनाए जाने की भी खबर आई हैं. देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल ने शोपियां जाकर वहां के लोगों के साथ भोजन भी किया है.

(हिमांशु त्रिपाठी, आरिफ खान और एएनआई का इनपुट) 

ये भी पढ़ें:
Loading...

महिला ने नाबालिग से किया गलत काम, मिली 10 साल सश्रम कारावास

राम जन्मभूमि पर केवल रामलला का अधिकार है, निर्मोही अखाड़ा का नहीं: VHP

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 8:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...