Home /News /uttar-pradesh /

आगरा: तबलीगी जमात और पारस हॉस्पिटल ही नहीं, अब ये नए मरीज भी बने चुनौती

आगरा: तबलीगी जमात और पारस हॉस्पिटल ही नहीं, अब ये नए मरीज भी बने चुनौती

आगरा में अब सख्ती लॉकडाउन का करवाया जा रहा पालन

आगरा में अब सख्ती लॉकडाउन का करवाया जा रहा पालन

पिछले तीन दिनों में जो मरीज संक्रमित पाए गए हैं वे नए हैं. इनमें अधिकांश मरीज हॉटस्पॉट इलाके से हैं. यही वजह है कि स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की चुनौती बढ़ती दिख रही है.

आगरा. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सबसे बड़े कोरोना हॉटस्पॉट (Corona Hot Spot) जिले में शुमार ताजनगरी आगरा (Agra) में अब तक संक्रमित मरीजों की संख्या 400 के करीब पहुंच चुकी है. अब तक इस महामारी की चपेट में आने से 11 लोगों की मौत भी हो चुकी है. जिले में संक्रमण फैलने के पीछे तबलीगी जमात से जुड़े लोग और पारस हॉस्पिटल को जिम्मेदार माना जा रहा था. लेकिन अब कम्युनिटी स्प्रेड के भी संकेत मिल रहे हैं. पिछले तीन दिनों में जो मरीज संक्रमित पाए गए हैं वे नए हैं. इनमें अधिकांश मरीज हॉटस्पॉट इलाके से हैं. यही वजह है कि स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की चुनौती बढ़ती दिख रही है.

मंगलवार को भी नौ नए मरीज संक्रमित पाए गए. इसमें से अधिकांश हॉटस्पॉट इलाके से हैं. इनमें प्रयागराज में आबकारी विभाग में तैनात एक कर्मचारी का परिवार भी शामिल है. कर्मचारी के संक्रमित होने के बाद उसके चार परिजनों में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है.

जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया कि पिछले तीन दिनों में जो भी संक्रमित मरीज मिल रह रहे हैं, अधिकांश हॉटस्पॉट के हैं. इसलिए हॉटस्पॉट इलाकों में सख्ती से लॉकडाउन का पालन करवाया जा रहा है. वहां आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करवाई जा रही है.

अब सबकी होगी थर्मल स्क्रीनिंग

डीएम प्रबु एन सिंह ने बताया कि हॉटस्पॉट इलाकों से मिल रहे नए मरीजों को देखते हुए अब घर-घर थर्मल स्क्रीनिंग करवाई जाएगी. उन्होंने कहा कि मंगलवार से हर व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग होगी. खांसी, जुकाम या बुखार और थर्मल स्क्रीनिंग में पॉजिटिव पाए जाने पर उन्हें क्वारंटाइन किया जाएगा और उनकी जांच करवाई जाएगी. उन्होंने कहा कि अब हर दिन अधिक से अधिक सैंपल लेने का कम किया जाएगा. हॉटस्पॉट इलाकों में पल्स पोलियो प्रतिरक्षण टीम की मदद से हर घर के प्रत्येक सदस्य की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी.

जिले में हैं 32 हॉटस्पॉट

गौरतलब है कि आगरा में अब तक 398 मरीज संक्रमित पाए गए हैं. जबकि 54 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं. सोमवार को 25 वर्षीय युवक की मौत के साथ ही मरने वालों का आंकड़ा 11 हो गया है. वर्तमान में 32 एक्टिव हॉटस्पॉट हैं. जबकि 95 एपीसेंटर हैं. अभी तक 14 हॉटस्पॉट को ग्रीन जोन में बदला जा चुका है.

ये भी पढ़ें:

पालघर के बाद बुलंदशहर में दो साधुओं की धारदार हथियारों से हत्या, एक गिरफ्तार

रमजान में लखनऊ के जायकों पर कोरोनावायरस की बेड़ियां, सुनी हैं चटोरी गलियां

आपके शहर से (आगरा)

Tags: Agra news, Coronavirus, Coronavirus in India, UP news, Up news in hindi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर