Home /News /uttar-pradesh /

Agra Air Pollution:-जहरीली हुई आगरा के आबोहवा तो चेस्ट संबंधी बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए डॉक्टर ने दी यह महत्वपूर्ण सलाह

Agra Air Pollution:-जहरीली हुई आगरा के आबोहवा तो चेस्ट संबंधी बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए डॉक्टर ने दी यह महत्वपूर्ण सलाह

SN

SN मेडिकल कॉलेज के चेस्ट विभाग में भर्ती मरीज

आगरा की आबोहवा बेहद खराब है और जगह-जगह खुदाई व पाइप लाइन बिछाने का काम चल रहा है. जिसके चलते घुए के धूल के गुबार उठ रहे हैं और यह गुबार कहीं ना कहीं अस्थमा टीवी जैसे घातक बीमारियों से संक्रमित मरीजों को नुकसान पहुंचा रहे हैं.

    जहरीली गैस के साथ ही अति सूक्ष्म कणों( superfine particles )की मात्रा आगरा की हवा में तेजी से बढ़ रहें हैं. इस समय घर से बाहर निकलने पर 10 सिगरेट जितना धुआं हमारे फेफड़ों में जा रहा है.इससे बचने के लिए मास्क जरूर पहने ,यह कहना है आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज के टीवी डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ. संतोष कुमार का ,इन दिनों आगरा की आबोहवा बेहद खराब है और जगह-जगह खुदाई व पाइप लाइन बिछाने का काम चल रहा है. जिसके चलते घुए के धूल के गुबार उठ रहे हैं और यह गुबार कहीं ना कहीं अस्थमा टीवी जैसे घातक बीमारियों से संक्रमित मरीजों को नुकसान पहुंचा रहे हैं.

    एसएन मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में बड़ी अस्थमा व सीने में तकलीफ से संबंधित मरीजों की संख्या।
    ऐसे मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में सांस से संबंधित मरीजों की संख्या बढ़ी है.वहीं चेस्ट डिपार्टमेंट में 10 से 15% मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है.चेस्ट डिपार्टमेंट के एचओडी संतोष कुमार बताते हैं कि उनके यहां सारे बेड फुल हैं. चेस्ट डिपार्टमेंट में 15 से 20 लोग हाई फ्लोर ऑक्सीजन पर एडमिट है. हालांकि स्थिति धीरे-धीरे ठीक हो रही है बीते दो-चार दिनों में यह संख्या भी बढ़ी है.

    घर से बाहर निकलने पर खुद से बरतें सावधानियां.
    घर से बाहर निकलने पर डॉक्टर ने सावधानियां बताई हैं जिनका पालन अगर करेंगे तो काफी हद तक आप चेस्ट से संबंधित बीमारियों से बच सकेंगे.
    ●सबसे पहले ज्यादा आवश्यक ना हो तो घर से बाहर ना निकले, खासकर बुजुर्ग लोग जिन्हें अस्थमा की शिकायत है.
    ● बाहर निकलने से पहले ट्रिपल लेयर मास्क जरूर पहने.
    ●नियमित तौर पर भाप ले और गुनगुने पानी से गरारे करते रहें.
    ●अपनी आंख और नाक को ताजे पानी से धोते रहें.
    ●सुबह मॉर्निंग वॉक (Morning walk) पर जब तक हालात ठीक नहीं होती तब तक ना जाएं.
    ●सूरज निकलने के बाद ही मॉर्निंग वॉक पर निकले.

    (रिपोर्ट हरीकान्त शर्मा)

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर