लाइव टीवी

ताजनगरी आगरा में हुआ बसंतोत्सव का आगाज, दुनिया भर से उमड़े श्रद्धालु
Agra News in Hindi

Himanshu Tripathi | News18 Uttar Pradesh
Updated: January 28, 2020, 9:04 AM IST
ताजनगरी आगरा में हुआ बसंतोत्सव का आगाज, दुनिया भर से उमड़े श्रद्धालु
आगरा बसंतोत्सव की शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और कनाड़ा के श्रद्धालुओं का दयालबाग के बसंत उत्सव के लिए आने का सिलसिला शुरू हो गया है.

  • Share this:
आगरा. ताज के शहर आगरा (Agra) में बसंतोत्सव (Basant Festival) का आगाज हो गया है. आगरा के दयालबाग क्षेत्र में चार दिन के बसंत उत्सव में बीस हजार से अधिक श्रद्धालु हिस्सा लेते हैं. बसंत उत्सव के पहले दिन दयालबाग (Dayalbag) क्षेत्र को बसंती रंग में सजा दिया गया. दयालबाग के सभी शैक्षणिक संस्थानों, अस्पतालों, बाजार और कालोनियों को बड़ी खूबसूरती के साथ पीले रंग से सजा दिया गया है. शैक्षणिक संस्थानों में छात्राओं ने खूबसूरत रंगोली सजा दी है. बाजार में बसंती रंग के परिधानों की बहार है.

ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और कनाड़ा के श्रद्धालुओं का दयालबाग के बसंत उत्सव के लिए आने का सिलसिला शुरू हो गया है. बसंती बहार के बीच सोमवार से चार दिनों तक दयालबाग में वसंत मेला सजा रहेगा. यहां की अद्भूत बसंती छटा, मनभावन साज सज्जा देखने के लिए अब चार दिनों तक माहौल उत्सवी रहेगा. बसंतोत्सव के चार दिवसीय भव्य आयोजन के पहले दिन ही दयालबाग में हजारों घर, आफिस, शैक्षणिक संस्थान, अस्पताल सब के सब बसंती रंग में रंग गये. बेहतरीन सजावट के साथ साथ पीले रंग पर खास ध्यान दिया गया है. शैक्षणिक संस्थानों और अस्पतालों को बसंती रंग में सजाने के साथ ही गेट पर भव्यता प्रदान की गयी है. गेट के पास ही खूबसूरत रंगोली सजाकर विद्यार्थियों ने बसंतोत्सव के उल्लास को शिखर पर पहुंचा दिया है. बसंतोत्सव की शुरुआत के साथ ही देश विदेश के श्रद्धालुओं का आगमन भी शुरू हो गया है.

पीले रंग की धूम

सबसे ज्यादा कनाडा, आस्ट्रेलया, अमेरिका और इंगलैंड के श्रद्धालुओं को दयालबाग का बसंत अपनी ओर खींच लाता है. देशी-विदेशी करीब बीस हजार श्रद्धालु अद्भुत बसंत के साक्षी बनेंगे, बसंतोत्सव में चार दिनों तक अलग-अलग आयोजन किए जाएंगे. सांस्कृतिक कार्यक्रम लोगों की खास पसंद बनेंगे. पीले कुर्ते, पीली साड़ियां, पीली शर्ट, पीली जैकेट की बाजार में धूम मची है. बाहर से आने वाले श्रद्धालु भी पीले रंग के गमछे खरीद कर अपने गले में डाल लेते हैं जबकि युवतियां पीली चुनरी लेकर बसंत के रंग में रंग जाती हैं.

महीनों पहले से होती है तैयारी

आगरा के दयालबाग क्षेत्र में बसंतोत्सव की तैयारी कई माह पहले शुरू हो जाती है. बसंतोत्सव के लिए पहले से ही लोग अपने अपने घरों के लॉन में ऐसे पौधे लगाते है जिनमें बसंत आने पर खूब सारे पीले रंग के फूल खिले नजर आएं. पीले रंग की गुलदावदी यहां हर घर के लॉन में नजर आ जाती है. स्थानीय लोग पहले से ही पीले रंग के परिधान सिलवा लेते हैं, जबकि बाहर से आने वाले लोग रेड़ीमेड पीले परिधान खरीदकर बसंती रंग में रंग जाते हैं.
ये भी पढ़ें:यूपी में CAA हिंसा खुलासे पर बोले मंत्री मोहसिन रजा- PFI फंडिंग की होगी जांच

गांधी शांति यात्रा लेकर लखनऊ पहुंचे यशवंत सिन्हा बोले- CAA में कई खामियां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 9:04 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर