• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Agra:-उत्तर भारत की सबसे प्रसिद्ध रामलीला में जब भगवान श्री राम ने तोड़ा शिव का धनुष तो हुआ सीता स्वयंवर  

Agra:-उत्तर भारत की सबसे प्रसिद्ध रामलीला में जब भगवान श्री राम ने तोड़ा शिव का धनुष तो हुआ सीता स्वयंवर  

रामलीला

रामलीला का मंचन करते भगवान राम के स्वरूप में कलाकार

उत्तर भारत की सबसे प्रसिद्ध रामबारात की अनुमति नही मिलने के बाद मनकामेश्वर मंदिर में रामलीला का मंचन किया जा रहा है. सरकार के द्वारा खुले मंच में रामलीला का मंचन करने से राम भक्तों को कलाकारों में उत्साह हैं आज तीसरे दिन भगवान श्री राम ने शिव का पिनाक धनुष भंग कर दिया. जिसके बाद सीता स्वयंवर पूर्ण हुआ.

  • Share this:

    आगरा रामलीला:- उत्तर भारत की सबसे प्रसिद्ध रामबारात की अनुमति नही मिलने के बाद मनकामेश्वर मंदिर में रामलीला का मंचन किया जा रहा है. सरकार के द्वारा खुले मंच में रामलीला का मंचन करने से राम भक्तों को कलाकारों में उत्साह हैं आज तीसरे दिन भगवान श्री राम ने शिव का पिनाक धनुष भंग कर दिया. जिसके बाद सीता स्वयंवर पूर्ण हुआ.आज भगवान राम,सीता और लक्ष्मण का डोला क्षेत्र में भ्रमण पर निकलेगा. उत्तर भारत की मशहूर रामबारात को कोविड-19 के कारण अनुमति नही मिली है, लेकिन योगी सरकार ने राम भक्तों की आस्था को सम्मान देने के लिए रामलीला मंचन की स्वीकृति दे दी है. इसी श्रृंखला में ऐतिहासिक मनकामेश्वर मंदिर प्रांगण में रामलीला का मंचन किया जा रहा है.

    गुस्से से भर उठे विश्वामित्र पहुंचे राम के पास

    शिव का धनुष टूटने के बाद गुस्से में परशुराम भगवान राम के पास पहुंचे. भगवान परशुराम और श्री राम के बीच संवाद कथा का मंचन किया गया. पिनाक धनुष भंग लीला के बाद श्री राम और माता जानकी का विवाह सम्पूर्ण हुआ.जिसे देखने के लिए दर्शकों की भीड़ जुटी रही.मनकामेश्वर महादेव मंदिर के महंत योगेश पुरी का कहना है कि इस वर्ष भी रामबारात के आयोजन की अनुमति नही मिली है, लेकिन हम भगवान श्री राम,माता जानकी ओर भैया लक्ष्मण के डोले को क्षेत्रीय भ्रमण कराया जाएगा.रविवार को भगवान श्री राम का डोला दरेसी, कसेरठ बाजार,किनारी बाजार से भ्रमण कर मनकामेश्वर मंदिर पर पहुंचेगा. जिससे श्रद्धालु अपने आराध्य प्रभु श्री राम,माता जानकी ओर भैया लक्ष्मण के दर्शन कर सकेंगे.

    (रिपोर्ट :- हरीकान्त शर्मा)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज