Home /News /uttar-pradesh /

आगरा मकर संक्रांति स्पेशल :-मकर संक्रांति के त्योहार पर महंगाई ने फीकी की गजक की मिठास

आगरा मकर संक्रांति स्पेशल :-मकर संक्रांति के त्योहार पर महंगाई ने फीकी की गजक की मिठास

X

मकर संक्रांति को लेकर बाजारों में दुकानें सज गई हैं .लोग तिलकुट से लेकर लाई, गुड़ ,तिल, चिड़वा तथा उड़द की दाल की खरीदारी कर रहे हैं. इस सा?

    मकर संक्रांति को लेकर बाजारों में दुकानें सज गई हैं .लोग तिलकुट से लेकर लाई, गुड़ ,तिल, चिड़वा तथा उड़द की दाल की खरीदारी कर रहे हैं. इस साल त्योहार पर महंगाई की मार भी दिखी है मकर संक्रांति में उपयोग होने वाले सभी सामान की कीमत पिछले साल की अपेक्षा बढ़ी है.आगरा के नूरी दरवाजे में बड़े पैमाने पर तिल से बनने वाली मिठाई गजक का कारोबार होता है इस मकर संक्रांति पर अच्छे मुनाफे की दुकानदारों को उम्मीद है.

    ये हैं आगरा नूरी दरवाजे में तिल से बनी गजक के भाव ।

    बाजार में चिड़वा 36 से ₹40 किलो, काला तिल 180 से ₹200, सफेद तिल 220 से ₹240 ,गुड 42 से ₹48 ,चावल 30 से ₹45 तथा चीनी ₹42 किलो की दर से बिक रही है. इस साल तिलकुट बाजार में ₹240 से ₹500 प्रति किलो तक पहुंच चुका है.

    मकर संक्रांति पर तिल से बनी मिठाई का रहता है विशेष महत्व

    लोहड़ी और मकर संक्रांति के मौके पर तिल से बनी हुई मिठाइयों का विशेष महत्व रहता है.इस दिन भगवान सूर्य की उपासना की जाती है और भगवान सूर्य की उपासना में तिल बेहद अहम माना जाता है. यही वजह है कि मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में लोग तिल और गुड़ से बनी हुई मिठाईयां पसंद करते हैं.

    आगरा के नूरी दरवाजे में होता है सालों से गजक का कारोबार.

    आगरा के नूरी दरवाजे में गज़क का कारोबार कई सालों से होता है.यहां कई तरह की गजक तैयार की जाती है. जिसमें से गुड़ व खाड़ की गजक सबसे अच्छी किस्म की होती है.यह मिठाई गुड़ व चीनी से बनाई जाती है.गरम गुड़ में तिल को मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स किया जाता है और उसके बाद उसकी कुटाई होती है. जिसके बाद गजक तैयार की जाती है.इस मिठाई की कीमत ₹90 से किलो शुरू होती है वहीं ₹550तक मिलती है.(रिपोर्ट हरीकान्त शर्मा)

    Tags: Agra news, Lohri, Makar Sankranti

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर