• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चांदी से बनी 600 ग्राम की चाबी भेंट करेंगे आगरा के मेयर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चांदी से बनी 600 ग्राम की चाबी भेंट करेंगे आगरा के मेयर

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप 24 फरवरी को दो दिवसीय भारतीय दौरे पर आ रहे हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप 24 फरवरी को दो दिवसीय भारतीय दौरे पर आ रहे हैं.

आगरा के मेयर नवीन जैन (Naveen Jain) ने बताया कि यहां की परंपरा रही है कि जब भी कोई अतिविशिष्ट व्यक्ति शहर में आता है तो उसे प्रतीक स्वरूप शहर की चाबी भेंट की जाती है.

  • Share this:
    आगरा. ताजमहल (Taj Mahal) के दीदार के लिए परिवार सहित आगरा आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को यहां आने पर मेयर परंपरा के अनुरूप उन्हें चांदी की चाबी (Silver Key) भेंट करेंगे. सूत्रों ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति की अगवानी के लिए भव्य स्वागत कार्यक्रम रखा गया है और इसी दौरान परंपरा के अनुरूप आगरा के मेयर नवीन जैन (Naveen Jain) ट्रंप को एक चांदी की चाबी भेंट करेंगे.

    चांदी की चाबी भेंट कर आगरा के मेयर करेंगे स्वागत
    रविवार को पत्रकारों से वार्ता बातचीत करते हुए जैन ने बताया, ‘‘यहां की परंपरा रही है कि जब भी कोई अतिविशिष्ट व्यक्ति शहर में आता है तो उसे प्रतीक स्वरूप शहर की चाबी भेंट की जाती है जिसका उद्देश्य यह होता है कि आप शहर का ताला खोलकर प्रवेश कीजिए.’’

    उन्होंने बताया, ‘‘ट्रंप को दी जाने वाली चाबी एक फुट लंबी है और इसके निर्माण में 600 ग्राम चांदी का इस्तेमाल हुआ है, जिस पर ताजमहल की आकृति बनी हुई है.’’

    ट्रंप के ताज दीदार के दौरान लोगों का आवाजाही बंद रहेगी
    ट्रंप की यात्रा के दौरान लोगों की वहां आवाजाही बंद रहेगी और ट्रंप के दौरे के दौरान रेलवे का परिचालन भी प्रभावित होगा. पुरातत्व विभाग ने बयान जारी कर बताया कि ताजमहल सुबह 10:30 बजे से 12 बजे तक खुलेगा और इसके बाद उसे बंद कर दिया जायेगा तथा उसकी दोनों टिकट खिड़कियां भी बंद रहेंगी.

    दूसरी ओर रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जिस समय ट्रंप खेरिया हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे, उससे आधा घंटा पहले सराय ख्वाजा रेलवे ओवर ब्रिज से कोई ट्रेन नहीं गुजरेगी और जो ट्रेन जहां है, वहीं पर रोक दी जाएगी. बयान में कहा गया है कि इसी तरह जब वह ताजमहल देखकर खेरिया हवाई अड्डे की ओर वापस जायेंगे तब भी आधा घंटा पहले ट्रेन रोक दी जायेगी. इससे यह मार्ग प्रभावित होगा.

    उधर पर्यटन विभाग के अनुसार शिल्पग्राम में ताज महोत्सव चल रहा है और 24 फरवरी को पूर्वाह्न 11 बजे से लेकर रात्रि 8 बजे तक कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं होगा. दूसरी ओर पुलिस ने बताया कि शिल्पग्राम से ताजमहल के पूर्वी द्वार तक सोमवार की दोपहर 12 बजे से लोगों की आवाजाही बंद कर दी जाएगी.

    ये भी पढ़ें-

    ट्रंप के दौरे पर प्रियंका ने उठाया था सवाल, अब योगी के मंत्री ने दिया ये जवाब

    अयोध्या में 500 वर्षों के बाद भव्य मंदिर का निर्माण हुआ प्रशस्त: CM योगी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज