अपना शहर चुनें

States

Agra Metro: दो माह में आगरा मेट्रो के पहले पिलर का जाल तैयार, दिसंबर में PM मोदी ने किया था शिलान्यास

ताज नगरी आगरा में मेट्रो निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है.
ताज नगरी आगरा में मेट्रो निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है.

आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट (Agra Metro Rail Project) के तीनों स्टेशनों का काम तेजी से शुरू हो गया है. यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन (UPMRC) की टीम ने दो माह के भीतर ताज पूर्वी गेट स्टेशन के पहले पिलर का जाल तैयार कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2021, 8:00 AM IST
  • Share this:
आगरा. आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट (Agra Metro Rail Project) के तीन मेट्रो स्टेशनों पर निर्माण कार्य ने तेजी पकड़ ली है. उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन (UPMRC) की टीम ने दो माह के भीतर ताज पूर्वी गेट स्टेशन के पहले पिलर का जाल तैयार कर लिया है. वहीं दूसरे पिलर की पाइल कैप तैयार की जा रही है. यह काम भी एक हफ्ते में पूरा हो जाएगा. बता दें कि PM नरेंद्र मोदी ने 7 दिसंबर 2020 को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आगरा मेट्रो का शिलान्यास किया था.

आगरा मेट्रो में 272 करोड़ रुपये से तीन एलीवेटेड स्टेशन बनेंगे. टीडीआई माल के सामने ताज पूर्वी गेट, होटल क्रिस्टल सरोवर के पास बसई स्टेशन और होटल आईटीसी मुगल के सामने फतेहाबाद रोड स्टेशन बनेगा. UPMRC के एक अधिकारी ने बताया कि तीनों स्टेशनों का निर्माण तेजी से चल रहा है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगरा मेट्रो रेल के संचालन के शुरुआत की तारीख दिसंबर 2022 निर्धारित की है. उसी हिसाब से मेट्रो के निर्माण कार्य चल रहे हैं. पहले छह किमी के ट्रैक पर दिसंबर 2022 से मेट्रो का संचालन शुरू किया जाएगा.

अब तक 70 पाइल्स तैयार हो गई है. फिलहाल चार रिग मशीनों से खुदाई चल रही है. जल्द ही 5वीं मशीन का प्रयोग किया जाएगा. इस माह के भीतर 6वीं मशीन भी आ जाएगी. उन्होंने बताया कि PAC ग्राउंड में मेट्रो का पहला डिपो बन रहा है. यह 112 करोड़ रुपये से बनेगा.



आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट-

  • 8379 करोड़ रुपये से तीस किमी लंबा मेट्रो ट्रैक बनेगा.

  • साढ़े 22 किमी एलीवेटेड और साढ़े सात किमी अंडरग्राउंड ट्रैक होगा.

  • सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट तक पहला कारिडोर 14 किमी लंबा होगा.

  • आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से कालिंदी विहार तक दूसरा कारिडोर 16 किमी लंबा होगा.

  • छह किमी के ट्रैक पर दिसंबर 2022 से मेट्रो का संचालन शुरू होगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज