Agra Metro Project: 26 जनवरी को सामने आएगी डिजाइन, इस रंग का होगा ताजनगरी में मेट्रो कोच

(सांकेतिक तस्वीर)

(सांकेतिक तस्वीर)

Agra Metro: आगरा मेट्रो के कॉरिडोर्स इस तरह से प्लान किए गए हैं कि शहर के 4 प्रमुख रेलवे स्टेशनों, बस डिपो, कॉलेजों, प्रमुख बाजारों और पर्यटन स्थलों को आपस में जोड़ा जा सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 23, 2020, 9:14 AM IST
  • Share this:
आगरा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हाल ही में आगरा मेट्रो रेल परियाजना (Agra Metro Rail Projects) का वर्चुअल शिलान्यास किया था. जिसके बाद लोगों में इस बात को लेकर उत्सुकता देखी गयी कि आखिर आगरा मेट्रो के कोचेस का रंग कैसा होगा. ऐसे में इस बात को लेकर एक जानकारी सामने आ रही है. लम्बे इंतजार के बाद मेट्रो कोच का रंग तय किया जा चुका है. बताया जा रहा है कि यह पीले रंग का होगा.

एक जानकारी के मुताबिक 26 जनवरी 2021 को आगरा मेट्रो की डिजाइन जारी की जाएगी. इन मेट्रो कोच का निर्माण वड़ोदरा की एक फैक्ट्री में चल रहा है. जिसमें तकरीबन एक से दो साल का समय लग सकता है.

यूपी के 7 शहरों में होगी मेट्रो

योगी सरकार ने राज्य के 7 शहरों कानपुर, आगरा, वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज, मेरठ और झांसी में मेट्रो शुरु करने का ऐलान बजट में किया था. इसके लिए बजट में धनराशि भी स्वीकृति की गई थी. आगरा मेट्रो के निर्माण कार्य की तय योजना के अनुसार इस प्रोजेक्ट के पहले चरण में दिसंबर 2022 तक सिकंदरा से ताज ईस्ट गेट तक मेट्रो का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा. सबसे पहले ताज ईस्ट से जामा मस्जिद तक 6 किलोमीटर प्राथमिक सेक्शन तैयार किया जाएगा. इसमें कुल 6 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे. ताज ईस्ट गेट, बसई, फतेहाबाद रोड 3 उपरिगामी मेट्रो स्टेशन बनेंगे. ताज महल, आगरा फोर्ट और जामा मस्जिद भूमिगत मेट्रो स्टेशन होंगे.
29.4 किमी किमी लंबा होगा कॉरिडोर

आगरा मेट्रो रेल परियोजना के तहत 29.4 किमी लंबे 2 कॉरिडोर्स का निर्माण किया जाएगा. दूसरा कॉरिडोर आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच बनेगा. इसकी लंबाई 15.4 किमी होगी और इसके तहत कुल 14 स्टेशन होंगे. आगरा मेट्रो के दूसरे कॉरिडोर में, आगरा कैंट, सदर बाज़ार, कलेक्ट्रेट, सुभाष पार्क, आगरा कॉलेज, हरिपर्वत चौराहा, संजय प्लेस, एमजी रोड, सुल्तानगंज क्रासिंग, कमला नगर, रामबाग, फाउंडरी नगर, आगरा मंडी और कालिंदी विहार पर मेट्रो स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा. दूसरे कॉरिडोर में 14 उपरिगामी स्टेशन होंगे.

26 लाख से अधिक आबादी को होगा फायदा



मेट्रो रेल परियोजना से आगरा की 26 लाख से अधिक आबादी को फायदा मिलेगा. हर साल आगरा आने वाले लगभग 60 लाख पर्यटकों के लिए मेट्रो एक शानदार सेवा होगी. आगरा मेट्रो के कॉरिडोर्स इस तरह से प्लान किए गए हैं कि शहर के 4 प्रमुख रेलवे स्टेशनों, बस डिपो, कॉलेजों, प्रमुख बाजारों और पर्यटन स्थलों को आपस में जोड़ा जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज