Home /News /uttar-pradesh /

आगरा नगर निगम व स्मार्ट सिटी मिलकर बना रहे हैं आगरा में पहला वर्टिकल गार्डन 

आगरा नगर निगम व स्मार्ट सिटी मिलकर बना रहे हैं आगरा में पहला वर्टिकल गार्डन 

नगर

नगर निगम बॉय स्मार्ट सिटी ने बनाया पहला वर्टिकल गार्डन

आगरा में पहली बार वर्टिकल गार्डन (vertical garden) बनने जा रहा है.एक खास तरह का गार्डन आगरा नगर निगम व स्मार्ट सिटी मिलकर स्मार्ट सिटी कार्यालय की दीवाल पर बना रहे है.वर्टिकल गार्डन जैसा के नाम से पता चल रहा है.दीवाल पर गार्डन जिसमें दीवार पर छोटे-छोटे पौधे लगाए जा रहे हैं और उन्हें ड्रिप तकनीकी से रोजाना पानी दिया जाएगा .

अधिक पढ़ें ...

    आगरा में पहली बार वर्टिकल गार्डन (vertical garden) बनने जा रहा है.एक खास तरह का गार्डन आगरा नगर निगम व स्मार्ट सिटी मिलकर स्मार्ट सिटी कार्यालय की दीवाल पर बना रहे है.वर्टिकल गार्डन जैसा के नाम से पता चल रहा है.दीवाल पर गार्डन जिसमें दीवार पर छोटे-छोटे पौधे लगाए जा रहे हैं और उन्हें ड्रिप तकनीकी से रोजाना पानी दिया जाएगा .यह तकनीक भविष्य में पर्यावरण के लिए वरदान साबित हो सकती है .जिसकी वजह से हवा में काफी सुधार होगा.

    आगरा में बनेगा पहला वर्टिकल गार्डन (vertical garden) पर्यावरण को पहुंचाएगा फायदा .
    आगरा नगर निगम और स्मार्ट सिटी आगरा को नवीन व क्लीन करने के लिए तमाम प्रयास कर रही है.जहां एक तरफ आगरा की आबोहवा इस समय बेहद खराब स्थिति में चल रही है. इसी को ध्यान में रखते हुए आगरा नगर निगम व आगरा स्मार्ट सिटी मिल कर वर्टिकल गार्डन प्रोजेक्ट पर काम कर रही है .इस प्रोजेक्ट के द्वारा स्मार्ट सिटी के ऑफिस की दीवार को पौधों से ढक दिया गया है. देखने में यह एक गार्डन जैसा दिखाई देता है. फर्क सिर्फ इतना है कि यह जमीन पर ना होकर एक दीवार पर है और इस गार्डन को खास ड्रिप तकनीकी से पानी दिया जाता है .दूर से देखने पर यह बेहद खूबसूरत दिखाई देता है .

    भविष्य में प्राइवेट बिल्डिंग पर भी लग सकते हैं वर्टिकल गार्डन (vertical garden)

    वर्टिकल गार्डन की भविष्य में मांग है, जिस तरह से इन्वायरमेंट में कार्बन की मात्रा बढ़ती जा रही है और पेड़ लगाने के लिए जगह ही नहीं बची है.ऐसे में भविष्य में ये गार्डन सजावट के तौर पर लिए जा सकते हैं. जिससे वातावरण को भी फायदा पहुंचेगा.ज्यादातर इमारतों में साज-सज्जा के लिए कांच के सीसो का इस्तेमाल किया जाता है. इन चीजों में सूरज की गर्मी आराम से प्रवेश कर जाती है और बिल्डिंग को गर्म कर देती है.अगर लोगों में जागरूकता आई तो भविष्य में वर्टिकल गार्डन पर्यावरण के लिये एक क्रांतिकारी कदम हो सकते हैं .लोग अपनी इमारतों को सजाने के लिए कांच की जगह वर्टिकल गार्डन (vertical garden )का प्रयोग करें .जिसकी वजह से सूरज का जो ताप है वह इमारतों में प्रवेश नही करेगा और इमारतें ज्यादा ठंडी होगी.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर