होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Agra: आवारा कुत्तों के हमले रोकने के लिए नगर निगम ने बनाया प्लान, ऑपरेशन के साथ वैक्सीनेशन शुरू

Agra: आवारा कुत्तों के हमले रोकने के लिए नगर निगम ने बनाया प्लान, ऑपरेशन के साथ वैक्सीनेशन शुरू

Agra News: आगरा नगर निगम ने आवारा कुत्तों के हमले रोकने के लिए प्‍लान तैयार किया है. इसके लिए शहर को चार जोन में बांटकर ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट : हरिकांत शर्मा

आगरा. लगातार बढ़ रहे आवारा कुत्तों के हमलों को लेकर अब आगरा नगर निगम बेहद सतर्क हो गया है. यही वजह है कि अब नगर निगम 4 जोन बनाकर आवारा कुत्तों की प्रजनन क्षमता रोकने के लिए ऑपरेशन और वैक्सीन लगा रहा है. इस समय आगरा नगर निगम के हरी पर्वत, छत्ता और लोहा मंडी जोन में आवारा कुत्तों को वैक्सीनेट किया जा रहा है. वहीं, आगरा नगर निगम में कार्यरत वेटनरी डॉक्टर अजय यादव ने बताया कि फिलहाल प्राइवेट कंपनी के द्वारा तीन जोन में आवारा कुत्तों के ऑपरेशन किए जा रहे हैं. हर रोज 30 से 40 कुत्तों के ऑपरेशन किए जा रहे हैं,जिससे काफी हद तक आवारा कुत्तों की बढ़ती हुई संख्या पर रोकथाम लगाई जा सकेगी. एक कुत्ते का ऑपरेशन करने में लगभग 1139 रुपए का खर्च आएगा.

पिछले दिनों आगरा ही नहीं बल्कि देश के अलग-अलग हिस्सों से ऐसी तस्वीर सामने आई थीं, जिसमें आवारा कुत्तों ने आम लोगों को अपना शिकार बनाया था. आगरा में भी आवारा कुत्तों ने लोगों पर हमले किये है,जिसमें सबसे ज्यादा दहला देने वाली घटना 10 साल की मासूम मूक बधिर बच्ची के साथ हुई थी. आवारा कुत्तों ने उस मासूम बच्ची को अपना शिकार बनाया और उसके पेट पर कई घाव दिए. बच्ची की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत भी हो गई थी.

आपके शहर से (आगरा)

कुत्ते-बिल्लियों के कराने होंगे रजिस्ट्रेशन
अगर आपको कुत्ते पालने का शौक है, तो अब आप को नगर निगम में कुत्तों का रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया रखी गई है.स्मार्ट सिटी की ऑफिशियल साइट nagarnigamagra.com पर आप कुत्तों का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसमें देसी नस्ल के छोटे कुत्तों के लिए 100 रुपए, तो वहीं विदेशी नस्ल के कुत्तों के लिए 500 रुपए रजिस्ट्रेशन शुल्क रखा गया है.

रजिस्ट्रेशन ना कराने पर देना होगा जुर्माना
इसके साथ ही छोटे एनिमल जैसे बिल्ली खरगोश का भी रजिस्ट्रेशन कराना होगा. उसके लिए भी शुल्क 100 रुपए रखा गया है. अगर बिना रजिस्ट्रेशन के कोई जानवर पालता है, तो उसे 2500 से लेकर 5000 तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है.

Tags: Agra Municipal Corporation, Agra news, Attack of stray dogs

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें