Home /News /uttar-pradesh /

agra news mobile hospital mp rajkumar chahar launch free treatment in agra villages

आगरा: हेल्थ सेक्टर में क्रांति लाएगा चलता फिरता मोबाइल हॉस्पिटल, गांव-गांव जाकर करेगा फ्री इलाज!

Agra News: मोबाइल हॉस्पिटल चलती फिरती एंबुलेंस है. इस एंबुलेंस में एमबीबीएस डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ मौजूद रहेगा. इसे मोबाइल हॉस्पिटल का नाम दिया गया है. स्वास्थ्य विभाग ने 46 ऐसे गांव चिह्नित किए हैं, जहां स्वास्थ्य सुविधा नहीं हैं. वहां मोबाइल हॉस्पिटल के माध्यम से लोगों को इलाज मिलेगा.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट : हरिकांत शर्मा

आगरा: उत्तर प्रदेश में आगरा के जिला अस्पताल से मोबाइल हॉस्पिटल की शुरुआत हुई है. अब आगरा के दूर-दराज के गांव में एक एंबुलेंस में बकायदा चलता फिरता हॉस्पिटल नजर आएगा, जो लोगों का इलाज करेगा. फतेहपुर सीकरी के सांसद राजकुमार चाहर ने इस मोबाइल हॉस्पिटल की शुरुआत जिला अस्पताल से हरी झंडी दिखा कर की है. इस एंबुलेंस में एक एमबीबीएस डॉक्टर और स्टाफ उपलब्ध रहेगा, जो दूर-दराज के इलाकों में जाकर लोगों का मौके पर ही इलाज करेगा.

इस मोबाइल हॉस्पिटल में दवाइयां निशुल्क मुहैया कराई जाएंगी.साथ ही मरीजों की सभी जांच भी फ्री में करेंगे.मोबाइल हॉस्पिटल का फायदा सबसे ज्यादा उन लोगों को होगा जो सस्ते और सुलभ इलाज के लिए शहर नहीं पहुंच पाते हैं.अब ऐसे लोगों को जिला अस्पताल या शहर नहीं आना होगा.ग्रामीण क्षेत्रों में यह मोबाइल हॉस्पिटल घूम घूम कर लोगों का इलाज करेगा.

भविष्य में बढ़ाई जाएंगी मोबाइल हॉस्पिटल की संख्या

फतेहपुर सीकरी के सांसद राजकुमार चाहर ने कहा है कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के सपने को पूरा करने में ये एक कदम है. ये मोबाइल हॉस्पिटल, दूरदराज के सुदूर गांव में जाकर लोगों को फ्री में इलाज देगा. साथ ही भविष्य में इस तरह के मोबाइल हॉस्पिटल की संख्या बढ़ाई जाएगी, जिससे लोगों को सस्ते इलाज के लिए जिला अस्पताल या शहर नहीं आना पड़ेगा. उनके लिए यह मोबाइल हॉस्पिटल एक वरदान साबित होगा.

मोबाइल हॉस्पिटल की खासियत

मोबाइल हॉस्पिटल चलती फिरती एंबुलेंस है.इस एंबुलेंस में एमबीबीएस डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ मौजूद रहेगा.इसे मोबाइल हॉस्पिटल का नाम दिया गया है. स्वास्थ्य विभाग ने 46 ऐसे गांव चिह्नित किए हैं, जहां स्वास्थ्य सुविधा नहीं हैं. वहां मोबाइल हॉस्पिटल के माध्यम से लोगों को इलाज मिलेगा. इस एंबुलेंस में आपको निशुल्क दवा मिलेगी, साथ ही जांच से संबंधित सभी उपकरण मौजूद रहेंगे. फिलहाल इस मोबाइल हॉस्पिटल के जरिए सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार जैसे बीमारियों का इलाज तुरंत मौके पर किया जा सकेगा. अब देखने वाली बात होगी कि यह मोबाइल हॉस्पिटल भविष्य में कितना कारगर साबित होता है.

Tags: Agra news, Uttar pradesh news

अगली ख़बर