Agra News: चौकी में दो रैट स्नेक देख पुलिस वाले भागे, वाइल्डलाइफ एसओएस ने किया सापों का रेस्क्यू

आगरा की पुलिस चौकी में निकले दो सांप

आगरा की पुलिस चौकी में निकले दो सांप

Agra News: रुनकता पुलिस चौकी परिसर के अंदर एक नहीं, बल्कि दो रैट स्नेक देखे गए. जहां एक सांप स्टाफ की रसोई में पाया गया, वहीं दूसरा चौकी के अंदर रखी ईंटों के ढेर में मिला.

  • Share this:
आगरा. ताज नगरी आगरा में रुनकता पुलिस चौकी (Police Picket) के अंदर दो रैट स्नेक (Rat Snake) ने हलचल मचा दी. दो सांप की मौजूदगी देख पुलिस वाले खिसक गए. सूचना पाकर मौके पर पहुंची वाइल्डलाइफ एसओएस (Wildlife SoS) रैपिड रिस्पांस यूनिट ने सांपों का रेस्क्यू किया और कुछ घंटे की निगरानी के बाद वापस जंगल में छोड़ दिया.

सांपों के कारण रुनकता पुलिस चौकी में तैनात पुलिसकर्मियों के लिए काफी अचंभित करने वाला रहा. चौकी परिसर के अंदर एक नहीं, बल्कि दो रैट स्नेक देखे गए. जहां एक सांप स्टाफ की रसोई में पाया गया, वहीं दूसरा चौकी के अंदर रखी ईंटों के ढेर में मिला. तुरंत कार्रवाई करते हुए पुलिसकर्मियों ने वाइल्डलाइफ एसओएस से हेल्पलाइन (91-9917109666) नंबर पर तत्काल सहायता के लिए संपर्क किया. आवश्यक बचाव उपकरणों से लैस दो सदस्यीय टीम पुलिस चौकी पर पहुंची. यह सुनिश्चित करने के बाद कि वहां मौजूद सभी लोग सुरक्षित दूरी पर हैं, टीम ने सावधानीपूर्वक सांपों को एक सुरक्षित कंटेनर में रख लिया.

एसओएस के सीईओ कार्तिक सत्यनारायण ने कहा, 'सांपों से जुड़े बचाव अभियान अत्यधिक संवेदनशील होते हैं. हमने अपनी रेस्क्यू टीम को प्रशिक्षित किया है, जो की कुशलतापूर्वक जानवर को और अधिक तनाव दिए बिना उन्हें रेस्क्यू करती है. रैट स्नेक ज़हरीले नहीं होते, लेकिन अक्सर लोग इनके बड़े आकार और कोबरा मिलती समानताओं के कारण इन्हें भी ज़हरीला मान लेते हैं.'

बढ़े तापमान से ठंडे स्थान पर शरण ले रहे सांप
वाइल्डलाइफ एसओएस के डायरेक्टर (कंज़रवेशन प्रोजेक्ट्स) बैजूराज एम.वी. ने कहा कि दोनों रैट स्नेक लगभग पांच फुट लंबे थे. तापमान में वृद्धि सांपों को इमारतों जैसे ठंडे स्थानों में शरण लेने के लिए मजबूर करती है. गर्मी बढ़ने के कारण सांप ठंडे स्थान पर बेहतर महसूस करते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज