सावधान! आगरा में सक्रिय है चेक क्लोनिंग गैंग, तीन गिरफ्तार, ऐसे लगाते थे चूना

मामले का खुलासा तब हुआ जब इन शातिर बदमाशों ने आगरा की एक बड़ी कंपनी का 55 लाख रुपए का चेक क्लोन किया और गाज़ियाबाद के एक बैंक में जमा कर दिया.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 27, 2018, 4:41 PM IST
सावधान! आगरा में सक्रिय है चेक क्लोनिंग गैंग, तीन गिरफ्तार, ऐसे लगाते थे चूना
आगरा पुलिस की गिरफ्त में आए तीन शातिर
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 27, 2018, 4:41 PM IST
ताज नगरी आगरा में चेक क्लोनिंग का मामला सामने आया है. पुलिस ने चेक क्लोनिंग करने वाले गैंग का खुलासा करते हुए तीन शातिर बदमाशों को गिरफ्तार किया है. यह गैंग चेक क्लोन करके खाते से रूपया निकाल लिया करता था.

मामले का खुलासा तब हुआ जब इन शातिर बदमाशों ने आगरा की एक बड़ी कंपनी का 55 लाख रुपए का चेक क्लोन किया और गाज़ियाबाद के एक बैंक में जमा कर दिया. इतनी बड़ी रकम का चेक होने की वजह से बैंक कर्मचारियों कंपनी के मैनेजर को कॉल करके तफ्तीश की. जिसके बाद चेक को कैश होने से रोक दिया गया. इसके बाद पुलिस से शिकायत की गई. जिसके बाद डीआईजी सर्विलांस की टीम ने इस गैंग का खुलासा किया. पुलिस ने बदमाशों के कब्जे से चेक क्लोन करने वाली एक मशीन को भी बरामद किया है. साथ ही दर्जनों खाली चेक भी मिले हैं. इतना ही नहीं पुलिस ने उनके पास से 598 चेक की फोटोकॉपी भी बरामद की है.

पुलिस के मुताबिक ये चेक को मशीन में रखकर उसकी इमेज बना लेते थे, उसके बाद नाम और हस्ताक्षर की कॉपी करके उसे बैंकों में जमा कर देते थे. फिलहाल पुलिस तीनों से तफ्तीश करने में जुटी है. पुलिस यह भी पता लगा रही है कि अबतक चेक क्लोन के जरिये कितने लोगों को चूना लगा चुके हैं.

शिकायतकर्ता महेश ने बताया कि ये लोग चेक क्लोन करने के बाद कुछ लोगों से प्रलोभन देकर उनके खाते में चके लगवाकर उसे क्लियर करवाते थे. एवज में बैंक खातेधारक को कुछ परसेंट कमीशन मिलता था. इनकी मोडस ओपेरेंडी यह थी कि जो चेक वह लगाते थे पहले उससे जुड़े मोबाइल नंबर को कॉल सेंटर पर फोन करके बंद करवा देते थे. जब चेक क्लियर हो जाता था तो वे कॉल सेंटर फोन करके कहते थे कि फोन मिल गया है सिम चालू करवा दीजिए.

एसपीसिटी प्रशांत वर्मा ने बताया कि शिकायतकर्ता महेश दीक्षित ने शिकायत की थी कि उनकी कंपनी ने कोई चेक निर्गत नहीं किया है इसके बावजूद पैसे निकालने के लिए चेक लगाया जा रहा है. जिसके बाद जांच के बाद तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है. पकड़े गए आरोपियों के नाम निशांत, पवन और अंकित है.

(रिपोर्ट: मोहम्मद आरिफ)
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर