Home /News /uttar-pradesh /

आगरा :- धुंआ छोड़ने वाले और 15 साल पुराने लोडिंग टेंपू व बाइक होंगी सीज .

आगरा :- धुंआ छोड़ने वाले और 15 साल पुराने लोडिंग टेंपू व बाइक होंगी सीज .

टीटी

टीटी जोन में फर्राटे भरते डीजल से चलने वाले टेंपो

प्रदूषण एक बड़ा संकट बन गया है. आगरा की गिनती सबसे प्रदूषित शहरों में हो रही है. ताजमहल (Taaj mahal) को प्रदूषण से बचाने के लिए कई उद्योगों की बलि भी चढ़ी तो कई नए नियम भी बनाए गए. अधिकारियों की अनदेखी और मौन सहमति के कारण प्रदूषण पर नियंत्रण नहीं हो पा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    प्रदूषण एक बड़ा संकट बन गया है. आगरा की गिनती सबसे प्रदूषित शहरों में हो रही है. ताजमहल (Taaj mahal) को प्रदूषण से बचाने के लिए कई उद्योगों की बलि भी चढ़ी तो कई नए नियम भी बनाए गए. अधिकारियों की अनदेखी और मौन सहमति के कारण प्रदूषण पर नियंत्रण नहीं हो पा रहा है. 6 वर्ष पहले प्रतिबंधित हुए डीजल से चलने वाले टेंपो आज भी सड़क पर फर्राटे से दौड़ रहे हैं. इन पर कोई भी कार्यवाही नहीं होती.

    आगरा की हवा में धुआं घोल रहे हैं कंडम हो चुके लोडिंग टेंपो

    यू तो आगरा प्रशासन ने ताज ट्रिपेनियम ज़ोन Taj Tripenium Zone (TTZ) में डीजल से चलने वाले वाहनों को 2015 में ही पूरी तरीके से बैन कर दिया गया था. इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई थी और इन्हें सीएनजी में कन्वर्ट करके लोकल में चलाने की परमिशन भी दी गई थी, ताकि ताजमहल (Taaj mahal)को प्रदूषण से व काला(Black) होने से बचाया जा सके. लेकिन आगरा शहर की हवा जहरीली होने के बावजूद भी Taj Tripenium Zone क्षेत्र में आज भी लोडिंग टेंपो फर्राटे भर रहे हैं और वह 15 साल से ज्यादा पुराने भी हो चुके हैं.इन वाहनों की ना तो फिटनेस पूरी है और ना ही धुंए की जांच है. यह लोडिंग टेंपो दिनभर माल ढोते हैं और खूब धुंआ छोड़ते हैं.

    कमिश्नर की फटकार के बाद जागे अधिकारी
    गुरुवार को आगरा के कमिश्नर अमित गुप्ता ने ऐसे सभी लापरवाह अधिकारियों की फटकार लगाई और उन्हें 15 साल से पुराने हो चुके कंडम वाहनों की जब्ती के आदेश दिए .जिसके बाद से परिवहन विभाग की परिवर्तन टीम सक्रिय हो गई और 3 दिन से 15 वर्ष पुराने वाहनों पर कार्रवाई की जा रही है. परिवहन विभाग की 5 टीमें गठित हुई है और उन्होंने अब तक 55 वाहनों के चालान किए हैं जिनमें से 13 वाहनों को सीज किया गया है.लेकिन ऐसे में बड़ा सवाल उठता है कि अगर यह अधिकारी समय रहते सक्रिय होते तो आगरा आज गैस के चेंबर में तब्दील नहीं होता .

    रिपोर्ट हरीकान्त शर्मा

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर