Home /News /uttar-pradesh /

agra special pots of gujarat and kolkata came in the summer season know their specialty along with the price

आगरा:-गर्मी के मौसम में आए गुजरात और कोलकाता के खास मटके, कीमत के साथ जानिए इनकी खासियत !

X

आगरा (Agra)में गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं कई सालों का रिकॉर्ड टूट गया है.मार्च (March) के महीने में मई-जून से भी ज्यादा गर्मी पड़ रही है.इसके साथ ही गला भी सूखने लगा है.थोड़ी-थोड़ी देर में प्यास लग रही है. ऐसे में मिट्टी के मटकों (pots) का बाजार सज चुका है.इस बार गर्मी के ?

अधिक पढ़ें ...

    आगरा (Agra)में गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं कई सालों का रिकॉर्ड टूट गया है.मार्च (March) के महीने में मई-जून से भी ज्यादा गर्मी पड़ रही है.इसके साथ ही गला भी सूखने लगा है.थोड़ी-थोड़ी देर में प्यास लग रही है. ऐसे में मिट्टी के मटकों (pots) का बाजार सज चुका है.इस बार गर्मी के सीजन में कई वैरायटी के मटके बाजार में उपलब्ध हैं .

    कोलकाता,गुजरात के बने मटकों ( pots) की खूब बढ़ी डिमांड.
    इस बार बाजारों में खासकर कोलकाता ,राजस्थान, दिल्ली(Delhi) और गुजरात के मटकों की डिमांड बेहद ज्यादा है.ये मटके देखने में बेहद सुंदर और आकर्षक लगते हैं.सोंधी-सोंधी मिट्टी की खुशबू के साथ ही इन मटको में पानी बेहद ठंडा रहता है और शरीर को भी फायदा पहुंचाता है.गुजरात का मटका देखने में बिल्कुल फ्लावर पॉट जैसा दिखता है जिसके ऊपर सुंदर आकृति उकेरी गई हैं.मटके में कम से कम 20 लीटर पानी आता है और इसकी कीमत ₹200 से शुरू होती है.

    ये है मटकों की कीमत .
    दिल्ली वाले मटके की कीमत 5 लीटर का मटका ₹170 ,10 लीटर ₹ 200 ,20 लीटर ₹250 है.
    राजस्थानी मटके 15 लीटर मटके की कीमत ₹120 तो वहीं 20 लीटर वाले मटके की कीमत ₹200 से शुरू होती है.इसके साथ ही बैग में कैरी करने वाली मिट्टी की बोतल भी बाजार में मिल रही है. जिसकी कीमत डेढ़ सौ रुपए से शुरू होती है.

    मटके का पानी है बेहद फायदेमंद.
    कोरोना काल में मटके का पानी लोगों को खूब भाया था.यही कारण था कि मटके का बाजार भी खूब चढ़ा था.डॉक्टरों ने सलाह दी थी कि कोविड-19 के दौरान अपने फ्रीज बंद रखें.जिसके बाद लोगों ने मटके का पानी पीना शुरू किया था.मटके का पानी फ्रिज की तुलना में ज्यादा ठंडा नहीं होता है.जिसकी वजह से गले को भी नुकसान नहीं होता है.एक बार में आप जी भर के पानी पी सकते हैं.मटके के पानी में सोंधी-सोंधी मिट्टी की खुशबू भी आती है और पानी भी खूब ठंडा रहता है.

    (हरि कांत शर्मा की रिपोर्ट)

    Tags: Agra news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर