आगरा के SSP का फरमान, सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर लगाया बैन

सुप्रीम कोर्ट ने 24 मार्च 2015 को आईटी एक्ट की धारा 66A को असंवैधानिक करार देते हुए रद्द कर दिया था. यह धारा सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों को गिरफ्तार करने की शक्ति देती थी.

News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 2:38 PM IST
आगरा के SSP का फरमान, सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर लगाया बैन
सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर लगाया बैन
News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 2:38 PM IST
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट के बाद यूपी पुलिस अब बेहद संवेदनशील हो गई है. इसी क्रम में सोमवार को आगरा के एसएसपी जोगेंद्र सिंह ने अपने मातहत पुलिसकर्मियों को सोशल मीडिया के इस्तेमाल से दूर रहने का निर्देश दिए हैं. आदेश के मुताबिक सिर्फ ड्यूटी और उससे संबंधित जानकारी के आदान-प्रदान के लिए ही मोबाइल प्रयोग कर सकेंगे. वहीं ड्यूटी पर निजी तौर पर सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर रोक रहेगी. सिंह ने बताया कि ऑफिस, थाना और गश्त की ड्यूटी के दौरान मोबाइल पर फालतू बातें, फेसबुक और व्हाट्सएप पर चैटिंग, गेम खेलने की आदत, अब पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों को बदलनी होगी.

एसएसपी जोगेंद्र सिंह ने पुलिसकर्मियों और अधिकारियों के ड्यूटी के दौरान मोबाइल का प्रयोग करने पर रोक लगा दी है. एसएसपी ने कहा कि अगर ड्यूटी के दौरान सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते पुलिसकर्मी पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि ऑस्ट्रिया ने सोशल मीडिया पर नफरत फैलाने वालों से निपटने के लिए एक नए आयडिया पर काम करना शुरू किया है. नफरत भरी पोस्ट, कंटेंट या अभद्र भाषा वाले पोस्ट करने पर दोषी को 6 महीने का एक खास कोर्स करने की सजा दी जाएगी.

सुप्रीम कोर्ट ने 2015 में रद्द की थी धारा 66A

सुप्रीम कोर्ट ने 24 मार्च 2015 को आईटी एक्ट की धारा 66A को असंवैधानिक करार देते हुए रद्द कर दिया था. यह धारा सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों को गिरफ्तार करने की शक्ति देती थी. बता दें सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद इस धारा में तो गिरफ्तारी नहीं हो सकती, लेकिन आईपीसी व अन्य कानूनों के तहत कार्रवाई हो सकती है.

ये भी पढ़ें:

बारिश के लिए 'आग' के बीच बैठकर घोर तपस्या कर रहा हैं ये सन्यासी

IMA की देशव्यापी हड़ताल का यूपी में दिखा असर, इलाज के लिए भटकते मरीज
Loading...

CM योगी की इस पहल के बाद इंसेफेलाइटिस के मरीज हुए कम

...तो इसलिए वेस्ट यूपी पर ज्यादा फोकस करेगी BJP!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 17, 2019, 2:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...