Home /News /uttar-pradesh /

Agra Yamuna Pollution :- शहर के 61 नाले हर रोज यमुना को बना रहे है जहरीला !

Agra Yamuna Pollution :- शहर के 61 नाले हर रोज यमुना को बना रहे है जहरीला !

यमुना

यमुना में गिरता गंदा नाला

कभी यमुना का पानी इतना शुद्ध हुआ करता था कि यहां लोग याचमन किया करते थे.लेकिन अब यमुना का पानी इतना प्रदूषित हो चुका है कि अगर आपने याचमन कर लिया तो आप सीधे यम के द्वार तक पहुंच सकतें हैं.यमुना का पानी सिंचाई के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता क्योंकि इतना जहरीला हो चुका है.करोड़ों रुपए की योजनाएं बनीं लेकिन कोई भी काम नहीं आई.

अधिक पढ़ें ...

    कभी यमुना का पानी इतना शुद्ध हुआ करता था कि यहां लोग याचमन किया करते थे.लेकिन अब यमुना का पानी इतना प्रदूषित हो चुका है कि अगर आपने याचमन कर लिया तो आप सीधे यम के द्वार तक पहुंच सकतें हैं.यमुना का पानी सिंचाई के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता क्योंकि इतना जहरीला हो चुका है.करोड़ों रुपए की योजनाएं बनीं लेकिन कोई भी काम नहीं आई.जो भी सरकार आई सबने दावे किए कि यमुना को शुद्ध करेंगे लेकिन चाहे वह पहले की सरकार रही हो या वर्तमान सरकार यमुना को शुद्ध करने में पूरी तरह से विफल नजर आती हैं.

    कैलाश घाट से लेकर ताजमहल तक 91 नाले करते हैं यमुना को मैला
    आपको जानकर बेहद हैरानी होगी कि कैलाश घाट से लेकर ताजमहल तक यमुना को आने से पहले 91 गंदे नालों का सामना करना पड़ता है.इस दूरी में 91 गंदे नाले सीधे यमुना में गिरते हैं, जो यमुना को बहुत प्रदूषित व जहरीला बनाते हैं.केवल आगरा में 61 नाले बिना किसी ट्रीटमेंट के यमुना में सीधे छोड़े जाते हैं.जो यमुना को तो गंदा करता ही है साथ हीजलीय जीव जंतु भी खतरे में हैं.आगरा मेंपूरी यमुना कैलाश घाट से लेकर ताजमहल तक पहुंचने में ही 3 गुना मैली हो जाती है.

    बबाग़ कंपनी को मिले ₹48 करोड़ रुपये लेकिन फिर भी नहीं शुद्ध यमुना
    यूं तो यमुना को शुद्ध करने के लिए कई सारी योजनाएं चली.नमामि गंगे प्रोजेक्ट से भी यमुना को जोड़ा गया.लेकिन कोई भी प्रोजेक्ट यमुना को प्रदूषण से नहीं बचा पाया.आगरा की एक कंपनी है बवाग, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बवाग कंपनी यमुना में सीधे गिरने वाले नालों ,सीवर का ट्रीटमेंट करने के लिए ₹48 करोड़ इस साल दिए गए हैं. लेकिन इसका असर बिल्कुल भी दिखाई नहीं दे रहा है. यमुना में आज भी धड़ल्ले से बिना ट्रीटमेंट किए नाले सीवर धड़ल्ले से बह रहे हैं.लेकिन सरकारों का इस ओर कोई ध्यान नहीं है.

    (आगरा से हरीकान्त शर्मा की रिपोर्ट)

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर