• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • आगरा की 136 साल पुरानी ऐतिहासिक रामलीला पर लगा ग्रहण ,कोविड़ की वजह से इस बार भी नहीं मिली मंजूरी

आगरा की 136 साल पुरानी ऐतिहासिक रामलीला पर लगा ग्रहण ,कोविड़ की वजह से इस बार भी नहीं मिली मंजूरी

 प्रतीकात्मक

 प्रतीकात्मक मुकुटों का पूजन करते आगरा के मेयर नवीन 

उत्तर भारत की सबसे प्राचीन व प्रसिद्ध आगरा के रामलीला के मंचन पर इस साल भी कोरोना का ग्रहण लगता नजर आ रहा है.

  • Share this:

    उत्तर भारत की सबसे प्राचीन व प्रसिद्ध आगरा के रामलीला के मंचन पर इस साल भी कोरोना का ग्रहण लगता नजर आ रहा है.कोविड-19 का हवाला देते हुए इस साल भी आगरा शहर में ऐतिहासिक रामलीला का मंचन व राम बरात नहीं निकाली जाएगी. यह निर्णय रामलीला कमेटी की ओर से लिया गया है. हालांकि रामलीला के वर्चुअली प्रसारण की बात कही जा रही है.लेकिन ऐसे में बड़ा सवाल उठता है कि जब सरकार ने सभी पाबंदियां लगभग हटा दी हैं ,जहां एक तरफ राजनैतिक पार्टियां 2022 के लिए अभी से बड़ी-बड़ी जनसभाएं कर रही हैं, उन पर सरकार का कोई भी पहरा नहीं है. लेकिन प्रभु श्री राम की अलौकिक रामलीला पर कोविड़ की गाइडलाइंस का हवाला देकर इस साल भी अनुमति नहीं दी गई है.

    प्रतीकात्मक राम ,लक्ष्मण, शत्रुघ्न और भरत के मुकुट की हुई स्थापना विधिवत हुआ पूजन

    हालांकि कनागत शुरू होने से पहले ही गणेश पूजा के साथ की रामलीला मंचन से पहले राम, लक्ष्मण ,शत्रुघ्न, भरत हनुमान के मुकुटों की प्रतीकात्मक स्थापना हो चुकी है. इसके बाद कनागत में कोई भी शुभ कार्य शुरू नहीं होता, ऐसी हिंदू धर्म में मान्यता है. इसी को लेकर रविवार को ही आगरा के मेयर व रामलीला कमेटी के नए निर्वाचित अध्यक्ष नवीन जैन ने प्रतीकात्मक मुकुट रखकर विधिवत पूजन किया .

    वर्चुअली हो सकता है रामलीला का मंचन?

    मनकामेश्वर मंदिर के प्रशासक महंत हरहरी महाराज बताते हैं कि इस साल रामलीला का मंचन ऑनलाइन हो सकता है? अगर रामलीला कमेटी की ओर से सुझाव दिया जाएगा और लोगों से भी सुझाव मांगे जाएंगे तो इस बार रामलीला का मंचन ऑनलाइन लोगों के लिए हो सकता है. आगरा की ऐतिहासिक रामलीला है. जो युवाओं को दशा और दिशा देने का काम करती है.  2 साल से रामलीला का मंचन ना होना अपने आप में ही दुर्भाग्यपूर्ण है. हालांकि प्रशासन ने 100 लोगों की परमिशन दी है. लेकिन रामलला के भक्त इतने हैं कि वह संख्या को पार कर जाएंगे ऐसे में रामलीला कमेटी के लोगों पर अंतिम निर्णय हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज