Home /News /uttar-pradesh /

ambedkar university phd entrance exam result 2022 28 percent student pass nodelsp

आंबेडकर विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित, 3297 में से 935 अभ्यर्थी पास

डॉक्टर भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की पीएच.डी. प्रवेश परीक्षा 2022 का परिणाम घोषित कर दिया गया है.

डॉक्टर भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की पीएच.डी. प्रवेश परीक्षा 2022 का परिणाम घोषित कर दिया गया है.

Agra news: डॉक्टर भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2022 का परिणाम घोषित कर दिया गया है. विश्वविद्यालय ने यह प्रवेश परीक्षा 9 अप्रैल 2022 को आयोजित कराई थी. प्रवेश परीक्षा में कुल 3297 अभ्यर्थी उपस्थित हुए थे, जिनमें से केवल 935 अभ्यर्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है. इस प्रकार परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों का प्रतिशत 28 प्रतिशत रहा है.

अधिक पढ़ें ...

आगरा. डॉक्टर भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय (Dr. Bhimrao Ambedkar University) की पीएच.डी. प्रवेश परीक्षा 2022 का परिणाम घोषित कर दिया गया है. विश्वविद्यालय ने यह प्रवेश परीक्षा 9 अप्रैल 2022 को आयोजित कराई थी. यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बताया कि परीक्षा के बाद सभी विषयों के प्रश्नपत्रों का उत्तर और बुकलेट वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया था. इसके एक दिन बाद ही विश्वविद्यालय ने उत्तर कुंजी और प्रश्नों के संबंध में आपत्तियां भी आमंत्रित कर ली थीं. अधिष्ठाता शोध प्रोफेसर विनीता सिंह ने बताया कि लगभग 15 आपत्तियां सही पाई गईं थीं, जिनका लाभ अभ्यर्थियों को दिया गया है.

परिणाम से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों पर गौर करें तो प्रवेश परीक्षा में कुल 3297 अभ्यर्थी उपस्थित हुए थे, जिनमें से केवल 935 अभ्यर्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है. इस प्रकार परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों का प्रतिशत 28% रहा है. परीक्षा परिणाम का लिंक विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी किया गया है. इसे देखने के लिए https://govexams.com/BAUAGRA/Default.aspx पर जाकर विद्यार्थी अपना परिणाम देख सकते हैं.

केवल लिखित परीक्षा के परिणाम हुए घोषित
विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रेस को जानकारी देते हुए बताया कि केवल लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया है. मई के प्रथम सप्ताह में काउंसलिंग प्रस्तावित है. जिसकी तिथि शीघ्र ही घोषित कर दी जाएगी. काउंसलिंग के पश्चात अंतिम प्रवेश सूची निर्धारित की जाएगी. जुलाई 2022 से दिसंबर 2022 तक की अवधि में कोर्स वर्क कराया जाना प्रस्तावित है. 3297 अभ्यर्थियों में से 1669 महिला अभ्यर्थी थे, जिनमें से 457 अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण की है. इसी प्रकार 1627 पुरुष थे, जिनमें से 477 अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण की है.

हिंदी में सर्वाधिक अभ्यर्थियों ने की परीक्षा उत्तीर्ण
हिंदी में सर्वाधिक 115 अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण की है और सर्वाधिक अंक पाने वाले विद्यार्थी ने 200 में से 176 अंक प्राप्त किए हैं. प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए प्रति कुलपति प्रोफेसर अजय तनेजा ने कहा कि कुलपति के निर्देश पर प्रवेश परीक्षा पारदर्शी रुप से संपन्न की गई है और परिणाम भी यथा शीघ्र ही घोषित किया गया है.

Tags: Agra news, Dr Bhimrao Ambedkar University Agra, UP news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर