• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • आप भी जान के रह जाएंगे हैरान आखिर कैसे 'घटिया आजम खां अब हुए अशोक सिंघल'

आप भी जान के रह जाएंगे हैरान आखिर कैसे 'घटिया आजम खां अब हुए अशोक सिंघल'

आगरा

आगरा की एक जगह का नाम है घटिया आजम खां

अकबर के दरबार में एक अजीज कोका नाम का वजीर था. जिसे अकबर ने खान -ऐ- आजम की उपाधि दी थी.लोग उसे खाने आजम कहते थे. जिस जगह पर वह रहता था वह जगह ?

  • Share this:

    आप भी जान के रह जाएंगे हैरान आखिर कैसे \’घटिया आजम खां अब हुए अशोक सिंघल\’ जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा लेकिन हम बात कर रहें हैं आगरा के उस जगह की बात जिसका नाम घटिया आजम खां था जिसको अब नगर निगम नाम बदल कर अशोक सिंघल रखने जा रहा है.
    आगरा की एक ऐसी जगह जिसका नाम घटिया आजम खां है इसके पीछे अजीबोगरीब इतिहास छुपा है. इसके साथ ही एक राजनीतिक नेता के नाम को लेकर कई बार उस नेता को ट्रोल भी किया जाता है. अब इस जगह का नाम बदल दिया गया है विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक सिंघल के नाम से अब इस जगह को जाना जाएगा.

    आखिर क्यों पड़ा आगरा की इस जगह का नाम घटिया आजम खां
    आगरा के मशहूर इतिहासकार राजकुमार शर्मा राजे अपनी किताब तवारीख़-ऐ-आगरा में लिखते हैं कि एक समय आगरा में जब अकबर का शासन काल था.तो अकबर के दरबार में एक अजीज कोका नाम का वजीर था. जिसे अकबर ने खान -ऐ- आजम की उपाधि दी थी.लोग उसे खाने आजम कहते थे. जिस जगह पर वह रहता था वह जगह घाटी में हुआ करती थी. बरसात के दिनों में वहां पानी भी भर जाया करता था. धीरे-धीरे लोग उसे घाटी आजम खान के नाम से जानने लगे. समय के साथ नाम बिगड़ता गया और लोग इस जगह को घटिया आजम खान के नाम से जानने लगे.

    अब विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम से जाना जाएगा घटिया आजम खान

    नगर निगम में 27 सितंबर को प्रस्ताव पारित हुआ है कि अब आगरा के घटिया आजम खान जगह को विश्व हिंदू परिषद के 20 साल तक अध्यक्ष रहे अशोक सिंघल के नाम से जाना जाएगा .अशोक सिंघल का जन्म 27 सितंबर को आगरा के सिटी स्टेशन के पास ही हुआ था. अशोक सिंघल का आगरा में ननिहाल था और उनका जन्म उनके नाना के यहां पर हुआ था. कई सालों तक वे आगरा में रहे थे. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ कर उन्होंने समाज सेवा में अपना पूरा जीवन नाम कर दिया .लंबे समय से मांग थी कि घटिया आजम खां की जगह का नाम बदल कर अशोक सिंघल के नाम से होना चाहिए और अब लोगों की मांग को मान लिया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज