लाइव टीवी

वाइल्ड लाइफ अफसर ने बताया- क्यों ताजमहल के आसपास दिख रहे हैं अजगर ही अजगर?

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 5:55 PM IST
वाइल्ड लाइफ अफसर ने बताया- क्यों ताजमहल के आसपास दिख रहे हैं अजगर ही अजगर?
बीते कुछ समय से अजगर ताजमहल के आसपास बड़ी संख्या में दिखाई देने लगे हैं. ()

आगरा में काम करने वाली एक एनजीओ (NGO) की मानें तो बीते एक महीने में सौ से ज्यादा अजगर (Python) ताजमहल (Taj Mahal) के आसपास के क्षेत्र से रेस्क्यू (Rescue) किए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 5:55 PM IST
  • Share this:
आगरा. क्या अजगर (Python) भी ताजमहल (Taj Mahal) के दीवाने हो रहे हैं. ताज के आस-पास के इलाके में दिखाई दे रहे दर्जनों अजगर की संख्या ऐसा ही संकेत दे रही है. वजह जो भी हो, लेकिन ताजमहल के पास अजगरों का कुनबा बढ़ रहा है. दूसरे इलाकों को छोड़कर अजगर, ताज के पास हरियाली (Greenery) की खोज में अपना ठिकाना बना रहे हैं. जिसके चलते कई बार अजगर, इंसानी आबादी के करीब नजर आ रहे हैं.

वाइल्ड लाइफ इंचार्ज ने बताई ये वजह

आगरा में वाइल्ड लाइफ इंचार्ज रहे उमेंद्र शर्मा बताते हैं कि ये बात वाकई में चौंकाने वाली है कि बीते कुछ वक्त से ताजमहल के आसपास अजगर काफी ज्यादा नजर आने लगे हैं. इसकी एक सबसे बड़ी वजह है कि ताजमहल के आसपास के इलाके में हरियाली का बढ़ना.

वन विभाग की कोशिशों और ताज की जरूरत को देखते हुए फॉरेस्ट एरिया बढ़ाया गया है. जब हरियाली बढ़ी तो अजगर की खुराक कहे जाने वाले खरगोश और चूहे भी बढ़े. दूसरा ये कि ताजमहल के पीछे जो गांव हैं उनकी खेती और रिहाइश बढ़ गई है. जिसके चलते भी अजगरों को अपना पुराना घर छोड़ना पड़ा है.

इस तरह के अजगर खुले एरिया में बहुत आ रहे हैं


उन्होंने कहा कि इसके अलावा अगर हम नजर दौड़ाएं तो आसपास के इलाकों में कंस्ट्रक्शन का काम भी हुआ है. जिसके कारण अजगर वहां पहुंचे, जहां हरियाली तैयार की गई थी. ऐसे में नए और हरियाली वाले इलाके में उसे खुराक मिलने लगी.

यमुना के रास्ते कीठम से ताजमहल आ जाते हें अजगर
Loading...

आगरा में एक संस्था अजगर को रेसक्यू करने का काम कर रही है


वाइल्ड लाइफ जर्नलिस्ट अंशु पारिक बताती हैं कि आगरा में अगर सबसे ज्यादा अजगर कहीं है तो वो कीठम इलाके में है. यमुना के रास्ते, अगर बात करें तो कीठम और ताजमहल के बीच दूरी ज्यादा नहीं है. होता ये कि यमुना के रास्ते बहुत सारे अजगर, ताज के इलाके में आ गए हैं. यहां उन्हें खूब हरियाली और खुराक मिल रही है. ऐसे में माना जा रहा है कि यही कुछ वजह हैं जिनके चलते ताजमहल के आसपास काफी संख्या में अजगरों को देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें-

Kamlesh Tiwari ने हत्या से एक दिन पहले ट्विटर पर शेयर की थी 16 मंदिर-मस्जिदों के नाम वाली ये लिस्ट

कमलेश तिवारी मर्डर केस: नेपाल बॉर्डर तक पहुंच गए थे आरोपी, फिर इस कारण लौटे थे गुजरात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 4:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...