होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Vande Bharat Train: आगरा पहुंची वंदे भारत एक्सप्रेस, कैंट स्टेशन पर भव्य स्वागत, जानें खूबियां

Vande Bharat Train: आगरा पहुंची वंदे भारत एक्सप्रेस, कैंट स्टेशन पर भव्य स्वागत, जानें खूबियां

X
आगरा

आगरा पहुंची वंदे भारत

Agra News: आगरा कैंट स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस का जोरदार स्वागत किया गया. शहरवासियों ने ढोल नगाड़ों और फूलों के साथ ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: हरिकांत शर्मा

आगरा. अपने देश में चलने वाली कई ट्रेनों में सफर किया होगा और कई तरह के आपके अनुभव होंगे. लेकिन, देश की सबसे तेज गति से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर के अनुभव अलग होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से देश की 11वीं वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

यह ट्रेन भोपाल से चलकर आगरा होते हुए हजरत निजामुद्दीन दिल्ली पहुंचेगी. ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत इसकी रफ्तार है. 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलती है. शनिवार 11:45 पर ट्रेन आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर पहुंची. यहां से शहर के कई गणमान्य नागरिक और राजनेता भी दिल्ली तक के सफर के लिए रवाना हुए. ये ट्रेन आगरा से दिल्ली का सफर महज एक घंटा 50 मिनट में तय करती है.

आपके शहर से (आगरा)

ढोल नगाड़ा और फूलों से स्वागत
भोपाल से चलकर आगरा पहुंची वंदे भारत ट्रेन का जगह-जगह पर स्वागत हुआ. आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर भी शहरवासियों ने ढोल नगाड़ों और फूलों के साथ स्वागत किया. आगरा रेल मंडल की तरफ से एक दिन की निःशुल्क यात्रा शहर वासियों और गणमान्य को दी गई. इस यात्रा में दूरदराज से आए गांव के लोग, नेता और पत्रकार भी शामिल हुए. इससे पहले कैंट स्टेशन प्लेटफार्म नंबर एक पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किए गए. जैसे ही ट्रेन आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर पहुंची, लोगों ने जोरदार स्वागत किया. दस मिनट स्टॉप के बाद ट्रेन दिल्ली हजरत निजामुद्दीन के लिए रवाना हुई. आगरा से बड़ी तादाद में लोग दिल्ली के सफर पर निकल पड़े.

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है ट्रेन
वंदे भारत ट्रेन 100 फीसदी स्वदेशी तकनीक से सुसज्जित है. यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे से चल रही है, जिसे 200 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड तक बढ़ाया जा सकता है. वंदे भारत ट्रेन को 100 किलोमीटर तक की स्पीड पकड़ने में केवल 52 सेकंड का समय लगता है. ट्रेन में ऑटोमेटिक दरवाजे हैं. सीटें 180 डिग्री तक घूम सकती हैं. ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम टॉयलेट, पावर बैकअप, जीपीएस लगे हुए हैं. कोच साउंड प्रूफ भी हैं. ट्रेन के अंदर ही आपको ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर दिया जाएगा. यहां नॉन वेज और वेज दोनों तरह के खाने उपलब्ध हैं.

इस ट्रेन में भूलकर भी न करें यह गलती
रेल प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि कोच में प्रवेश न करें, जो यात्री ट्रेन में सफर करें, वही ट्रेन के अंदर जाएं. सीट कंफर्म होने पर ही यात्रा करें, हर एक कोच में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. आपकी हर हरकत पर निगरानी रहेगी. सफर के दौरान अगर कोई यात्री पान मसाला, गुटखा खाकर थूकता है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी. साथ ही कोच में चॉकलेट का रैपर या फिर अन्य कोई वस्तु बिल्कुल न फेंके, गंदगी फैलाने पर जुर्माना लगाया जाएगा. लोको पायलट के ही द्वारा दरवाजे खोलने और बंद किए जाएंगे, इसलिए दरवाजों से सावधान रहें.

Tags: Agra news, Indian Railways, UP news, Vande bharat

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें