अपना शहर चुनें

States

देश में पेट्रोल, डीजल की कीमत मनमाने ढंग से लगातार बढ़ाई जा रही, स्थिति चिंताजनक: मायावती

बसपा सुप्रीमो मायावती (फाइल फोटो)
बसपा सुप्रीमो मायावती (फाइल फोटो)

देश में तेल के दामों को लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती (BSP Supremo Mayawati) ने चिंता जाहिर की है. मायावती ने कहा है कि कोरोना से जूझ रही देश की जनता और बदहाल अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए तेल की कीमतों को नियंत्रित रखा जाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2021, 8:48 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. देश में पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दामों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी ने लोगों का बजट बिगाड़ कर रख दिया है. स्थिति ये है कि तेल के दाम रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गए हैं. लखनऊ में आज जहां पेट्रोल 83.98 रुपये और डीजल 74.74 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है, वहीं नोएडा में पेट्रोल 84.06 रुपये और डीजल 74.82 रुपये प्रति लीटर है. उधर तेल के दामों को लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती (BSP Supremo Mayawati) ने चिंता जाहिर की है. मायावती ने कहा है कि कोरोना से जूझ रही देश की जनता और बदहाल अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए तेल की कीमतों को नियंत्रित रखा जाए.

बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट किया है कि देश में खासकर पेट्रोल व डीजल की कीमत जिस मनमाने ढंग से लगातार बढ़ाई जा रही है, वह अति-चिन्ताजनक स्थिति पैदा कर रही है. कोरोना महामारी से जूझ रही देश की जनता व यहां की बदहाल अर्थव्यवस्था को थोड़ा संभालने के लिए तेल की कीमतों को यदि नियंत्रित व कम रखा जाए तो बेहतर.

उधर करीब एक महीने बाद सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों आईओसीएल, बीपीसीएल और एचपीसीएल ने दैनिक आधार पर ईंधन की कीमतों की समीक्षा फिर शुरू की है. गुरुवार को पेट्रोल के दाम में 23 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 26 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी. वहीं आज शुक्रवार को पेट्रोल डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है.




वहीं माना जा रहा है कि पेट्रोल कीमतों पर जल्द बड़ी राहत मिल सकती है. पेट्रोलियम मंत्रालय ने सरकार से ऊंची पेट्रोल, डीजल कीमतों पर राहत देने की सिफारिश की है. मंत्रालय ने कहा है कि उत्पाद शुल्क में कटौती कर जनता को बड़ी राहत दी जा सकती है.

5 रुपए तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल

मंत्रालय के मुताबिक, कोरोनाकाल में पेट्रोल डीजल पर बढ़ाए गए उत्पाद शुल्क में अगर 50 फीसदी कटौती भी कर दी जाए तो पेट्रोल के दाम 5 रुपये प्रति लीटर तक नीचे आ सकते हैं. लॉकडाउन के दौरान सरकार ने पेट्रोल पर एकमुश्त 10 रुपये उत्पाद शुल्क बढ़ाया था.

प्रमुख शहरों में आज का पेट्रोल डीजल का भाव

दिल्ली में पेट्रोल 84.20 रुपये और डीजल 74.38 रुपये प्रति लीटर है.

मुंबई में पेट्रोल 90.83 रुपये और डीजल 81.07 रुपये प्रति लीटर है.

कोलकाता में पेट्रोल 85.68 रुपये और डीजल 77.97 रुपये प्रति लीटर है.

चेन्नई में पेट्रोल 86.96 रुपये और डीजल 79.72 रुपये प्रति लीटर है.

बैंगलूरु में पेट्रोल 87.04 रुपये और डीजल 78.87 रुपये प्रति लीटर है.

नोएडा में पेट्रोल 84.06 रुपये और डीजल 74.82 रुपये प्रति लीटर है.

लखनऊ में पेट्रोल 83.98 रुपये और डीजल 74.74 रुपये प्रति लीटर है.

गुरुग्राम में पेट्रोल 82.39 रुपये और डीजल 74.97 रुपये प्रति लीटर है.

पटना में पेट्रोल 86.75 रुपये और डीजल 79.51 रुपये प्रति लीटर है.

इनपुट: मोहम्मद शबाब
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज