आगरा में बिजली के खंभों पर लगाया पोस्टर तो भरना पड़ेगा जुर्माना, दर्ज होगा मुकदमा

शहर में  जहां-तहां पोस्टर नहीं लगाए जा सकेंगे. (सांकेतिक  फोटो)

शहर में जहां-तहां पोस्टर नहीं लगाए जा सकेंगे. (सांकेतिक फोटो)

आगरा में अब जहां-तहां पोस्टर्स नहीं लगाए जा सकेंगे. नगर निगम प्रशासन उन लोगों पर मुकदमा दर्ज करेगा जो सरकारी दीवारों को खराब करंगे. इन लोगों से जुर्माना भी वसूला जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 26, 2020, 12:08 PM IST
  • Share this:
आगरा. अपने या अपनी संस्थाओं के पोस्टर सार्वजनिक स्थानों या बिजली के खंभों पर लगाने वालों पर अब गाज गिरने जा रही है. इन लोगों को सरकारी भवन या बिजली के खंभों पर पोस्टर लगाना भारी पड़ेगा, क्योंकि आगरा नगर निगम (Agra Municipal Corporation) प्रशासन अब ऐसे लोगों पर न केवल जुर्माना लगाएगा, बल्कि मुकदमा भी दर्ज करेगा.

नगर निगम प्रशासन ने यह फैसला उस वक्त किया, जब उसने देखा कि कोचिंग संस्थान,  शो-रूम और अन्य प्रतिष्ठान उसकी संपत्ति को नुकसान पहुंचा रहे हैं. पोस्टरों से शहर की खूबसूरती भी छिप जा रही है. मामले को लेकर बताया गया कि नगर निगम के सौ वार्ड में 62 हजार बिजली के खंभे और 12 शेल्टर होम हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी इंजीनियर आशीष शुक्ला ने बताया कि जिस संस्थान या फिर कोचिंग सेंटर का पोस्टर लगा होगा उसे दोषी मानते हुए कार्रवाई की जाएगी.

पेंटिंग से सजी दीवारें कुछ ही घंटों में खराब

गौरतलब है कि, राइजिंग इंडिया हर रविवार को शहर के प्रमुख चौराहों की सफाई करता है. उसके अभियान के अंतर्गत दीवारों की सफाई कर आकर्षक पेंटिंग बनाई जाती हैं. कमाल की बात है कि पेंटिंग बनने के चौबीस घंटे के बाद ही वहां पोस्टर लग जाते है. राइजिंग इंडिया मैनेजमेंट के मुताबिक, शहर की खूबसूरती के लिए दीवारें सजाइ जाती हैं, कुछ ही घंटे बाद शायद रात के अंधेरे में कोचिंग संचालक या अन्य प्रतिष्ठानों के पोस्टर या विज्ञापन उन पर चस्पा कर दिए जाते हैं. कइ बार तो स्कूल और कॉलेज की बाहरी दीवारों पर भद्दे पोस्टर लगा दिए जाते हैं. नगर निगम का यदि ये नियम कड़ाइ से लागू होता है तो ताज नगरी की खूबसूरती और सादगी निखर सकेगी.
फ्लाईओवर के दीवारें रंग देते हैं

कोचिंग या अन्य प्रतिष्ठानों के विज्ञापन फ्लाइ ओवर की दीवारों को इस कदर ढंक देते हैं कि सौंदर्यीकरण के सभी कामों की चमक फीकी हो जाती है। भगवान टॉकीज, खंदारी, रावली, सिकंदरा आदि फ्लाइओवर के नीचे से निकलते वक्त इन बेशुमार विज्ञापनों को देखा जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज