लाइव टीवी
Elec-widget

चाऊमीन-पिज्जा खाकर कुत्ते-बिल्‍ली भी हुए 'दिल के रोगी', ये रही वजह

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 27, 2019, 4:24 PM IST
चाऊमीन-पिज्जा खाकर कुत्ते-बिल्‍ली भी हुए 'दिल के रोगी', ये रही वजह
फास्‍ट फूड खाने से कुत्‍ते भी मोटापा के शिकार हो रहे हैं. (फाइल फोटो)

डॉगी (Dog) और कैट (Cat) में किडनी फेल होने के मामले तेजी से बढ़े हैं. किडनी फेल होने का सीधा कारण घरों का अशुद्ध पानी है. पशु चिकित्‍सक इसको लेकर सावधानी बरतने की सलाह देते हैं.

  • Share this:
आगरा. बिगड़ते खानपान से इंसान ही नहीं पालतू जानवरों की भी मुश्किलें बढ़ी हैं. घरों में चाऊमीन, पिज्जा, बर्गर ले जाने वाले लोग अपने पालतू जानवरों को भी यही खिलाते हैं. फास्‍ट फूड की बढ़ती लत कुत्ते और बिल्लयों को दिल का रोगी बना रही है. घरों में पलने वाले डॉगी और कैट सबसे ज्यादा मोटापे का शिकार हो रहे हैं. मोटापे की वजह से वे दिल की बीमारी के भी शिकार हो रहे हैं. बिगड़े खानपान की वजह से ही जानवरों में किडनी फेल होने के मामले भी बढ़े हैं. अस्पतालों में बीमार पालतू जानवरों की संख्या लगातार बढ़ रही है. कुत्ते-बिल्लियों को पालने वाले इस बात की तस्तीक करते हैं कि उन्होंने लंबे अरसे तक अपने पेट्स को बर्गर-पिज्जा खिलाया, जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ गया.

बर्गर, पेटीजी और चाऊमीन बनी वजह

बता दें कि आगरा में बड़ी संख्या में लोग डॉगी और बिल्लयों को बड़े प्यार से पालते हैं. अकेलापन दूर करने के साथ-साथ पालतू जानवर सच्चे और वफादार दोस्त भी होते हैं. लेकिन, इंसानी आदतें अब पालतू जानवरों पर भी पड़ती जा रही हैं. डायबिटीज, मोटापा, हृदय संबंधी बीमारियों का शिकार पालतू जानवर भी हो रहे हैं. दरअसल, लोग अपने लिए बर्गर, पेटीजी, चाऊमीन, बर्गर पैक कराकर घर ले जाते हैं. खुद खाने के साथ-साथ लोग अपने प्यारे डॉगी और कैट को भी फास्ट फूड खिला देते हैं. यही बिगड़ा खानपान ही पालतू पशुओं में मोटापे की समस्‍या को बढ़ावा दे रहे हैं.

कुत्तों में बढ़े किडनी फेल के मामले
कुत्तों में बढ़े किडनी फेल होने के मामले.


लोग अपनी लाइफ स्टाइल की तरह ही जानवारें को पाल रहे हैं. तली भुनी चीजें भी कुत्ते और बिल्लियों को खूब खिलाई जा रही हैं. जर्मन शेफर्ड और लेब्राडोर को मोटापा सबसे पहले अपनी चपेट में ले रहा है. श्वानों में ब्लड प्रेशर और पेट संबंधी बीमारियां भी हो रही हैं.

डॉगी-कैट की किडनी हो रही फेल
डॉगी और कैट में किडनी फेल होने के मामले भी तेजी से बढ़े हैं. किडनी फेल होने का सीधा कारण घरों का अशुद्ध पानी है. खुद तो लोग शुद्ध पानी पीते हैं, लेकिन अपने डॉगी को गंदा पानी पिला रहे हैं. पानी में मौजूद तत्वों से डॉगी की किडनी पर असर पड़ रहा है. पांच साल की उम्र के बाद डॉगी किडनी संबंधी रोगों से ग्रस्त हो रहे हैं.
Loading...

मोटापे से कुत्‍तों की हालत खराब
मोटापे के शिकार कुत्‍तों की हालत लगातार बिगड़ रही है. उनमें दिल का रोग लग रहा है. खराब खानपान की वजह से कुत्ते-बिल्लियों का वजन तेजी से बढ़ रहा है. शुरू में तो लोग अपने पालतू जानवरों को मोटा देख खुश होते हैं, लेकिन बाद में उन्हें पशु चिकित्सकों के यहां चक्कर लगाने पड़ते हैं. पशु रोग विशेषज्ञ डा. संजीव नेहरू बताते हैं कि खानपान का बहुत ध्यान रखना चाहिए. फास्ट फूड डॉगी और कैट को मोटा बना रहा है. डाॅ नेहरू कहते हैं की नमकीन खिलाने से कुत्‍तों में खुजली की भी शिकायत हो रही है. डॉगी के फैटी होने से हार्ट अटैक के मामले लगातार बढ़ रहे हैं..

लकवा बना दुश्मन
मौसम में बदलाव की वजह से पालतू जानवर लकवे का शिकार हो रहे हैं. सर्दियां शुरू हो रही हैं और लोग मौसम का मिजाज समझ नहीं पा रहे हैं. ठंड में धमनियां सिकुड़ जाती हैं, दिल प्रॉपर तरीके से धड़क नहीं पाता है जिसकी वजह से डॉगी को सांस लेने में दिक्कत होती है. सर्दियों में पालतू जानवरों का खास ध्यान रखकर उन्हें बीमार होने से बचाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:

स्कूल प्रिंसिपल ने 10वीं के सिख छात्र को पगड़ी पहनने से रोका, मचा बवाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 3:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...